क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना: बढते समय के साथ केंद्र सरकार लोगो के लिए बहुत करना चाहति है और काफी कुछ कर भी रही है। भारत सरकार ने अपने पिटारे से काफी कुछ निकाल कर लेकर आ रही है, जैसे मे सबसे पहले किसनो के लिए कई ऐसे योजना लेकर आयी जिससे किसान कि ना सिर्फ आर्थिक तौर पर मदद मिलेगी बल्कि उनके आय का दायरा भी बढेगा, इसके बाद भारत सरकार ने भारतीय महिलाओं के लिए अलग-अलग योजनाओं कि शुरुआत कि जिससे महिलाओं को भी कमाने का एक जरीया मिल सके और महिलाओं उद्दमी बन सके, इसके बाद सरकार ने युवाओं के बारे मे सोचते हुए स्टार्टअप के लिए अलग-अलग योजना और मौका लेकर आयी जिससे देश के युवा अपने नये सोच के साथ देश के लिए और खुद के लिए कुछ कर सके और फिर देश के छोटे कारोबारीयों या व्यापारीयों के लिए पेंशन जैसी योजना कि शुरुआत कि।

इस बार केंद्र सरकार ने अपने पिटारे से देश के सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन योजना लेकर आयी है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना और इस योजना से देश भर के वृध्द लोगो को पेंशन जैसी सुविधा प्रदान कि जायेगी। हम सभी इस बात से वाकिफ है कि हमारे देश मे एक उम्र के बाद वृध्द अपने बच्चो के लिए बोझ बन जाते है ऐसे मे केंद्र सरकार ने वृध्द को किसी पर आश्रित ना रहने के लिए इस पेंशन योजना कि शुरुआत कर रही है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे मे की क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, योजना के लिए पात्रता और योजना के लिए जरुरी दस्तावेज और कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन।

क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

भारत सरकार के द्वारा देश के वृध्द को एक उम्र के बाद पेंशन जैसी सुविधा देने के लिए योजना है, इस योजना के तहत मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागरिकों को योजना के 10 साल तक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है। इस योजना के तहत आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो उसके जगह पर नॉमिनी को खरीद मुल्य वापस किया जाता है, पहले यह पॉलिसी बहुत ही कम समय के लिए खुली थी लेकिन बाद मे सरकार ने इसकि अवधी बढाकर 31 मार्च 2020 कर दियाल गया।

क्या है इस योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम 60 वर्ष का होना पडेगा मतलब 60 साल के वरिष्ठ नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते है और अधिकतम उम्र का कोई सीमा नही है। जो कोई भी व्यक्ति इस योजना मे रुचि रखता है वो अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकता है।

कैसे करें योजना के लिए आवेदन

जैसा कि आपको अभी तक समझ मे आ ही गया होगा की ये योजना किसके लिए और इस योजना का लाभ कौन ले सकते है तो अब जानते है आवेदन करने का तरीका। इस योजना के आवेदन के लिए हमे ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन करने के साथ कुछ कागजात भी लगाने होगे। आवेदन करने के लिए बेवसाइट का लिंक आपको यहां से मिल जायेगा

Click Here

योजना के लिए जरुरी कागजात

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड या पासपोर्ट या फिर जिससे पत्राचार का पता चल सके
  • बैंक अकाउंट का पासबुक

क्या है पॉलिसी

इस योजना के अंतर्गत एक बार मे भी पैसा लगाया जा सकता है, आवेदक पेंशन कि भुगतान के लिए मासिक या तिमाही या छमाही या फिर सलाना का विकल्प चुन सकता है। सलाना पेंशन को लिए कम से कम खरीद मुल्य है 1,44,578 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 14,45,783 रुपये है, कुल मिलाकर कहने का मतलब है की मासिक पेंशन के भुगतान के लिए कम से कम 1.5 लाख और ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये देने होगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *