kya-hai-pradhanmantri-dhan-lakshmi-yojana

क्या है प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

देश कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार एक के बाद एक योजना लेकर आ रही है, जिससे देश कि महिलाओं को कुछ करने और कुछ कामने के लिए एक मौका मिल सके। आज का समय जो महिलाओं के मुफिद भी माना जाता है और नही भी माना जाता है, जब से केंद्र मे भाजपा सरकार आयी है तबसे केंद्र सरकार देश कि जनता के लिए कोई न कोई योजना लेकर आ रही है जिससे देश के जनता को एक बेहतर जींदगी जीने का मौका मिल सके है और एक बेहतर तरीके से जीवन-यापण कर सके।

महिलाऔं को लिए ही सरकरा ने कई योजनाओं का शुरुआत कर चुकी है दिन ब दिन नयी योजनाओं को लेकर आ रही है, इससे पहले भारत सरकार ने किसान को अलग-अलग योजनाओं का प्रावधान दिया फिर देश के युवाओं के लिए अलग-अलग योजना लेकर आयी थी और देश के हर वर्ग की जनता के लीए सरकार कई योजनाओं की शुरुआत कर चुकी है। इस बार सरकार ने अपने झोली से एक बार फिर से महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना लेकर आयी है, जिसके तहत सरकार देश की महिलाओं को 5 लाख रुपये देने का प्रावधान बनायी है।   

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे मे की क्या है प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य, प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ और कैसे करें प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन   

क्या है प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

देश की महिलाओं को अपने पैर पर खडे होने का एक मौका जो सरकार दे रही है, मतलब महिलाएं जो अपनी रोजगार या व्यवसाय शुरु करना चाहति है तो सरकार उन महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन दे रही है और इस रकम का कोई भी ब्याज नही देना पडेगा। सराकर देश की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनना के लिए इस योजना को लेकर आयी है, इस योजना का लाभ देश की गरीब परिवार और मध्यम वर्गीय की महिलाएं ही उठा सकती है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

PM-Dhanlaxmi-Yojana

हम मे से कई लोग इस बात से वाकिफ होगे की देश मे महिलाओं को लेकर कितना रोक-टोक होता है, महिलाओं को कई चिजो पर पाबंदी भी होती है। ऐसे मे देश के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ इस लायक भी बनाना है की वो मर्द से ज्यादा कमाये और लोगो को शब्दो से नही बल्कि अपने काम से चुप करदे। हम सभी को मालुम है की महिलाएं हर वो काम कर सकती है जो एक मर्द कर सकता है ऐसे मे एक मध्यम वर्गीय परिवार की महिला अपने परिवार के लिए कमा सके और कमाकर अपने परिवार की मदद कर सके, इससे ज्यादा बेहतर क्या हो सकता है। जहां अबतक महिलाओं कि जींदगी चार-दिवारी मे बंद हुआ करती थी अब वहां से निकल कर महिलाएं कमायेंगी अपने परिवार के लिए आय के स्रोत को भी बढायेंगी, इससे लोगो के सोच मे और समझ मे कुछ हद तक बदलाव भी आयेगा।    

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य का लाभ

  • इस योजना से देश कि महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन मिलेगा जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेगी।
  • देश के गरीब परिवार और मध्यम वर्गीय परिवार को इस योजना के लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 5 लाख रुपये का लोन रोजगार या फिर व्यवसाय के लिए दिया जायेगी।
  • यदि महिला के नाम से कोई भी प्रोपर्टी है तो आप इस योजना का लाभ नही उठा सकते है।
  • इस योजना मे दिया जाने वाला 5 लाख रुपये का लोन पर कोई भी ब्याज नही लगेगा और इस लोन को चुकान की अवधि 30 साल तक की है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 55 वर्ष हो सकता है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए जरुरी दस्तावेज और पात्रता

  • पात्रता– आवेदक भारतीय मुल की होनी चाहिए और आवेदिका की उम्र की 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक ही होनी चाहिए
  • दस्तावेज– आधार कार्ड जो मोबाइल नंबर से लिंक हो।
  • वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट पासबुक

कैसे करें प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन

उपर बताये गये सभी कागजात को लेकर जिला स्तरीय समुदाय मे जाये और वहां से आवेदन फॉर्म लेकर सही-सही भर लें। पुछे गये सभी सवालो का सही उत्तर देने के बाद जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के अधिकारी के आवेदन फॉर्म को जमा कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *