क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना: केंद्र मे भाजपा सरकार के आने के बाद से देश के अलग-अलग वर्ग के लोगो को नये-नये सौगात दे रहे है, पहले सरकार ने किसान को सौगात दिया फिर महिलाओं को और अब देश के व्यापारियों के लिए सौगात लेकर आयी है। केंद्र सरकार के द्वारा छोटे और मध्यम व्यापारियों को पैसो की जरूरतो को पूरा करने तथा उन्हें स्वंरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना [SBI Mudra Loan] की 2015 मे लेकर आयी थी। इस योजना के तहत व्यापारी या फिर वो विद्यार्थी जो स्टार्टअप करना चाहते उन्हे सरकार के तरफ से 10 लाख रुपये तक लोग उपलब्ध कराया जायेगा। इससे देश को छोटे और मध्यम वर्गीय व्यापारीयो को अपने व्यापार को बढाने मे मदद मिलेगा, इसके अलावा देश के विद्यार्थी को अपने विचार से स्टार्टअप करने का मौका भी मिलेगा।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे मे कि क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, योजना के प्रकार, योजना के लिए पात्रता  योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

यह भी पढ़े: क्या है प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | Pradhan Mantri Mudra Yojana

जैसा कि उपर पढकर आपको कुध हद तक तो समझ मे आ ही गया होगा, साल 2015 मे केंद्र सरकार के द्वारा देश के छोटे और मध्यम वर्गीय व्यापारीयों और साथ मे स्टार्टअप करने वाले विद्यार्थीयों के लिए 10 लाख रुपये तक लोन का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रकार | Pradhan Mantri Mudra Yojana Types

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इसे तीन अलग-अलग प्रकार मे बांटा गया है,

1. शिशु लोन- इसके तहत आवेदक को शिशु ऋण के तौर पर 50,000 रुपये तक के लोन का प्रवाधान है।

2. किशोर लोन- नाम से भी आप कुछ हद तक तो समझ ही गये होगें, इस ऋण के अंतर्गत आवेदक को 50,000 से लेकर 5 लाख रुपये तक के लोन का प्रावधान है।

3. तरुण लोन- इस लोन के तहत आवेदक को 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये लोन के तौर पर दिये जाते है।

यह भी पढ़े: क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए पात्रता

Pradhan Mantri Mudra Yojana

सरकार किसी भी योजना को लाने पहले कुछ नियमो को तय करती है ताककी उस योजना का लाभ उन तक पहुंच जाये, जिनके लिए सरकार ने इन योजनाओं कि शुरुआत कि है और योजना को लेकर आयी है।

देश के छोटे और मध्यम वर्गीय व्यापारी या फिर कोई फार्म या फिर किसी संस्था को के व्यापार को बढाना चाहते है तो इसके लिए आप आवेदन कर सकते है। इसके अलावा जो विद्यार्थी अपने नये विचार के साथ स्टार्ट अप करना चाहते है वो इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है। आइए अब जानते है पात्रता

  • आवेदक भारत का मुल निवासी होना जरुरी है,
  • आवेदक कि आयु 8 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक हो सकती है,
  • आवेदक का स्टेट बैंक मे अकाउंट होना जरुरी है,
  • जैसा कि हम सभी ने अपने बैंक खाता का KYC करवाया है तो बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

यह भी पढ़े: क्या है प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

Pradhan Mantri Mudra Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

Pradhan Mantri Mudra Yojana

  • पहचान प्रमाण (Identity Proof) – इसमें आप Voter’s ID card ,Driving Licence ,PAN Card तथा आधार कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • आरक्षित वर्ग के लिए SC/ST/OBC प्रमाण पत्र पते का प्रमाण (Residence Proof) – इसमें आप टेलिफोन बिल ,बिजली बिल अथवा Property tax receipt का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • Business Plan or Project की जानकारी
  • आवेदक का बैंक का डिफॉल्टेर अथवा दिवालिया नहीं होना चाहिए balance Sheet दो साल या उससे अधिक के Business Loan के लिए

यह भी पढ़े: क्या है प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

how to apply for Pradhan Mantri Mudra Yojana

इसके लिए सबसे पहले आपको स्टेट बैंक मे जाकर मुद्रा लोन के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा, आप चाहे तो आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है।

सही दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म जम करने के बाद बैंक परिसर आपके दस्तावेजो को सही तरीके से जांचेगी। बैंक द्वारा आपसे कुछ और दस्तावेजों की मांग भी की जा सकती है, ऐसे मे आप जब आवेदन फॉर्म लेने के लिए बैंक जायें तो उस जगह पर दस्तावेज से जुडी सभी जानकारी लें लें।

जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत देश मे सरकारी काम वैसे भी बदनाम है, इसके बाद बैंक को मुद्रा लोन के लिए पूरी तरह संतुष्ट होने के लिए दस्तावेजों को सही तरीके जांच मे कुछ समय लग सकता है जो बैंक की कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है।

लोन कि मंजुरी मिलने के बाद बैंक रकम आपको चेक प्रदान करेगा जिसे आवेदक के बैंक खाते मे जमा कराना होगा।

यह भी पढ़े: क्या है प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *