Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

आज के समय मे हर किसी को बीमा योजना कि जरुरत है क्योकि कोई इंसान ये नही जानता है कि कब उसके साथ कोई घटना घट जाये। आज के समय मे इंसान के सडक पर चलने मे भी रिस्क है, क्या पता कब कोई गाडी आकर आपको ठोकता हुआ निकल जाये। लोग बीमा सेवा लेने मे समय लगा देते है और कभी कुछ हो जाये तो इस समय को लेकर फिर से सोचते रहते है कि काश बीमा करवा लिया होता। किसी भी एक्सीडेंट या बीमारी होने पर इंसा जीवन भर की कमाई लग जाती है और एक्सीडेंट मे एक बार के लिए इंसान ठीक भी हो जाये लेकिन बीमारी का इलाज भी नामुमकिन जैसा ही है क्योकि एक उम्र के बाद इंसान शरीर का भी साथ देना छोड देता है। ऐसे कुछ दिक्कतो से निजात पाने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय जनता के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लेकर आयी है, जिससे देश की जनता को बीमा का सेवा प्रदान होगी और बीमा का मतलब आप सभी समझते ही होगे। इससे पहले भी केंद्र सरकार ने भारतीय जनता के लिए बीमा योजना लेकर आ चुकि है और जनता उसका लाभ ले भी रहे है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के बारे मे कि क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना उद्देश्य, लाभ और कैसे करें योजना के लिए आवेदन

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

सुरक्षा बीमा

उपर पढ कर कुछ हद तक तो समझ मे आ ही गया होगा ये बीमा योजना है और ये केंद्र सरकार के द्वारा देश की जनता को प्रदान किया जा रहा है। केंद्र सरकार कुछ साल पहले बहुत ही कम प्रीमीयम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कि शुरुआत हुयी थी और इस योजना का सलाना प्रीमीयम मात्र 12 रुपये है। मई माह के अंत मे आपको इस प्रीमीयम का भुगतान करना होता है और 31 मई को यह रकम खुद ब खुद कट जायेगी और यदि आप इस योजना से जुडे हुए है तो आपको अपने बैंक अकाउंट मे बैलेंस रखना जरुरी है। हर साल के मई माह मे प्रीमीयम जमा करने का तारीख तय है और अगर आप इस योजना का सतत रुप से चालु रखना चाहते हो तो आपके अकाउंट मे बैलेंस होना जरुरी है और अगर आपके अकाउंट मे बैलेंस नही है तो आपको योजना से वंचित होना पडेगा।

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना उद्देश्य

हम सभी जानते देश की आधी जनता बीमा के नाम पर कितने बहाने बनाती है, जबकि आज के समय मे इंसान फोन से लेकर लैपटॉप तक, बाइक से लेकर ट्रक तक और शरीर से लेकर शरीर के अंग तक बीमा होता है। देश की सरकार चाहती है की कोई भी परिवार एक्सीडेंट जैसे भयावह दिक्कतो मे पैसो के लिए ना जुझे, उस परिवार को यथा समय इलाज करवाया जा सके। अब तक इस योजन से करीबन 13.53 करोड परिवार जुड चुकि है और इस योजना का लाभ उठा रही है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लिए शर्त

इस योजना को सतत रुप से चालु रखने के लिए सरकार के तरफ से कुछ शर्ते लागू किये गये है, जो हर किसी के लिए जरुरी है और कुछ इस प्रकार है

  • अगर आप योजना के लाभार्थि है तो आपके बैंक अकाउंट मे बैलेंस होना जरुरी है।
  • बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति मे पॉलिसी रद्द कर दिया जायेगा।
  • इस योजना को एक ही बैंक अकाउंट से ही जोड सकते है।
  • जब तक इस योजना के लिए प्रीमीयम जमा नही होगा पॉलिसी रिन्यु नही होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 70 वर्ष हो सकता है, इस योजना का सलाना प्रीमीयम महज 12 रुपये है और ये रकम भी आपके अकाउंट से काटा जायेगा।

इस योजना के तहत पॉलिसी खरीदते वक्त प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लिंक कराना होता है और लाभार्थि के एक्सीडेंट मे मृत्यु या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये देने का प्रावधान है।

कैस करें Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लिए आवेदन

जिस बैंक शाखा मे आपका खाता खुला हुआ, उस बैंक मे जाकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है या फिर इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *