kya-hai-pradhanmantri-yuva-yojana

क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना (Pradhan Mantri Yuva Yojana)

किसी भी देश के लिए य़ुवा क्या मायने रखता है आप इस बात को अगर युवा राजनीति में रुचि लेना छोड दें तो हमपर गदहो का राज होगा। हमारे देश मे युवा भी है साथ बेरोजगार भी, देश आर्थीक तौर पर टुट ही रही है। ऐसे समय मे केंद्र सरकार ने भारतीय युवाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री युवा योजना लेकर आयी है,

सरकार का हमेशा लक्ष्य होता है कि देश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करें। भारत मे आज के समय मे ई-कॉमर्स को पुरा जाल बिछा पडा है, आज भारत मे खाने से लेकर पहनने तक, घर से बाहर जाने से लेकर घर वापस आने तक सबकुछ ऑनलाइन ही होता है। ऐसे मे भारतीय युवाओं को एक बेहतर प्लेटफार्म देना, युवाओं के लिए भारत सरकार के तरफ से एक तौहफा है।

आज इस आर्टिकल मे हम जानेंगे प्रधानमंत्री युवा योजना के बारे मे कि क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना ,क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना का उद्देश्य और क्या है मिलने वाला है युवाओं को प्रधानमंत्री युवा योजना से।

क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना (Pradhan Mantri Yuva Yojana)क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना

युवाओं के लिए उद्दमियता के रास्ता खोलने के लिए भारत सरकार के द्वारा युवाओं के लिए बनाया गया एक योजना, जिसका नाम है प्रधानमंत्री युवा योजना। युवा(YUVA) का मतलब है Yuva Udhyamita Vikas Abhiyan(युवा उद्दमियता विकास अभीयान)। इस योजना के तहत युवाओं को एक बेहतर सपोर्ट मिलेगा आगे बढने के लिए।

प्रधानमंत्री युवा योजना का उद्देश्य

इस योजना के उद्देश्य सबके विकास के लिए सामाजीक उद्दमो को बढावा देना है, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि भारत मे ई-कॉमर्स एक बेहतर जरीया है कमाने का और अगर ऐसे मे भारत कि प्रोडक्ट भारत मे बेचा जाये तो भारत और भारत के युवा दोनो के लिए बेहतर होगा और भारतीय प्रोडक्ट कि वैल्यु बढेगी।

एक आंकडे के अनुसार प्रधानमंत्री युवा योजना के अंदर 2200 कॉलेजो, 300 स्कुल, 500 आईटीआई और 50 उद्दमिता विकास केंद्रो को उद्दमशीलता की शिक्षा एवं प्रशिक्षण देने के लिए तैयार किया जायेगा। जो लगभग सात लाख विधार्थियो को उद्दमशीलता की शिक्षा एवं प्रशिक्षण देने मे भी सक्षम होगा।

माना तो ये भी जो रहा है कि इस योजना के तहत आने वाले 5 सालो मे देश मे लगभग तीन हजार स्टार्ट अप शुरु होगें और करीब दो लाख साठ हजार जॉब भी आने का संभावना है।

प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए पात्रता

जहां तक इस योजना के पात्रता ये फिर लाभार्थियो कि लिस्ट कि बात है तो भारत सरकार ने लिस्ट कुछ इस प्रकार बनाया है। इससे पहले आपने पढा ही होगा कि इस योजना के अंतर्गत स्कुल, कॉलेज और आईटीआई जैसे शिक्षण संस्थान को रखा गया है।

स्नातक या स्नोकतर पाठ्यक्रम या पीएचडी कार्यक्रम मे नामांकित पारंपरिक छात्रो को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है।

स्कुलों मे पढने वाले छात्र और औद्दोगिक प्रशिक्षण(आईटीआई) के छात्रो को इस योजना के अंतर्गत रखा गया है।

प्रधानमंत्री युवा योजना कि विशेषताएं

प्रधानमंत्री युवा योजना कि विशेषताएं

इस योजना से जहां भी संभव हो मौजुदा स्थानीय उद्दमि एवं उनके नेटवर्क लाभ उठाकर एक बेहतर गुणो से युक्त उपदेशको का राष्ट्रीय नेटवर्क तैयार करना।

व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्रो मे पेश किये गये सामाजिक उद्दमि कार्यक्रम और सामाजिक उद्दमिता विकास कार्यक्रमो मे सामाजिक उद्दमीता पर वैकल्पिक पाठ्यक्रम।

प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतर्गत उद्दमिता विकास कार्यक्रमों के समन्वय और समर्थन के लिए ई-हब का एक नेटवर्क स्थापित करना।

प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए आवेदन कि प्रक्रिया

भारत के नेशनल-ई-हब के तरफ से दिये गये नियमो के मुताबिक प्रोजेक्ट संस्थान ऑफलाइन या ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है ताकी वे अपने छात्रो को उद्दमिता पाठ्यक्रम मुहैया करा सके।

इस योजना के अनुसार सूचिबध्द किये गये हरेक संस्थान को एक सुरक्षित लॉग इन करने के लिए एक युजर आईडी देने का प्रावधान है।

सूचिबध्द कॉलेजो को इस प्रकार के कोर्स से जुडे दुसरे कॉलेज के छात्रो को प्रोत्साहित करता है लेकिन दूसरा कॉलेज 4 किमी के रेडियस मे होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *