https://www.hinditrendz.com/kya-hai-surakshit-matritava-aashaswashan-suman-yojana/

क्या है सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

हमारे देश कि या कहीं की भी सरकार हमेशा अपना देश के भविष्य के बारे मे सोचती है और ऐसा करना भी जरुरी है क्योकि हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतीत होता है। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के पास भर-भर के खजाना है, जिसे वो समय पर खोलते है और देश कि जनता के लिए कुछ न कछ लेकर आते रहते है। देश के हर वर्ग के लोगो को एक-एक करके प्रधानमंत्री तोहफा दे चुके है, वर्ग कि बात करें तो देश किसान से लेकर छोटे व्यापारीयों या कारोबारीयों तक, देश के युवा से लेकर वृध्द तक और देश कि महिला से लेकर बालिकाओं तक हर किसी के लिए प्रधानमंत्री जी ने योजना बना रखा है, जिससे इन्हे अपनी जींदगी दिक्कतो का सामना ना करना पडे। इस बार देश के प्रधानमंत्री माता और नवजात शिशुओं के लिए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना लेकर आये है, जिससे देश मे मरने वाले नवजात शिशुओं और माता का रोकने का प्रयास किया जा रहा है। 

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के बारे मे कि क्या है सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, योजना का उद्देश्य, योजना का लाभ और कैसे करें  योजना के लिए आवेदन 

क्या है सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना (Surakshit Matritava Aashaswashan Suman Yojana)

हम सभी जानते है की देश मे कई ऐसे दिक्कतें है जिसके वजह आज भी लोगो को परेशानी झेलनी पड रही है, उनमे से एक है नवजात शिशुओं कि मृत्यु। देश मे कई ऐसे परिवार है, जो अपने बच्चे को सही-सलामत अस्पताल तक लेकर नही जा पाते है तो कहीं अस्पताल ही नही है। ऐसे मे दुनिया को देखने से पहले ही बच्चे कि मृत्यु हो जाता है। साल 2019 के अक्टुबर माह मे देश के प्रधानमंत्री और देश के स्वास्थय मंत्री ने मिलकर सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के बारे मे बताया था और इसे जल्द ही लागू किया जायेगा। इस योजना के तहत गर्भवती महिला को 6 महीने तक फ्रि सेवा प्रदान की जायेगी, जिससे बच्चे और बच्चे की मां को कोई दिक्कत हो तो अस्पताल मे जाकर डॉक्टर से संपर्क कर सके और इलाज करवा सकें। अगर आसान शब्दो मे कहे तो कहेंगे की सरकार गर्भवती महिला को प्रसव के फ्रि मेडिकल कि सुविधा प्रदान कि जायेगी, इस बिच मे होने वाले सारे खर्च सरकार उठायेगी।    

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना उद्देश्य

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया और आपने उपर पढ ही लिया होगा कि देश मे आज कई ऐसे जगह है जहां अस्पताल नही है और कई ऐसे परिवार है जो इतने खर्च को नही उठा सकते है। एक गर्भवती को वो सभी सुविधा मिलनी चाहिए जिससे बच्चे को कोई कष्ट न हो और नाही गर्भवती महिला को कोई कष्ट हो। इस योजना के तहत 100 % प्रसव को अस्पतालों या प्रशिक्षित नर्सो की निगरानी में सुनिश्चित करना और सभी गर्भवती महिलाओ को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करना।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत कम से कम चार नेटल चेक अप होगा, खर्च सरकार करेगी आपको नही करना है।
  • 6 माह तक इलाज का प्रावधान है, पहले तीमाही के दौरान एक चेक अप होगा। इस दौरान परिवहन शुल्क भी आवेदक के लिए निशुल्क होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत को आयरन फोलिक एसिड सप्लिमेंटेशन करवाना होगा इसकी सारी जिम्मेदारी हॉस्पिटल की होगी|
  • इसके साथ महिलाओ को टिटनेस डिप्यीरिया का टीका भी लगाया जायेगा जिससे गर्भवती महिलाओ को कोई बीमारी न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *