lahsun-ke-fayde

Lahsun Ke Fayde (लहसुन खाने के फायदे)

लहसुन खाने के लहसुन फायदे: एक ऐसी खाने वाली चीज है, जो हर किसी के घर में मिल जायेगी क्योंकि इसका उपयोग जहां सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, तो वहीं दाल में जब तक लहसुन का तड़का नहीं लगता है, तो उसे खाने में स्वाद भी नहीं आता है। लहसुन सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं पहचाना जाता है, बल्कि इसमें कई तरह के लाभकारी गुण भी पाये जाते हैं।

इस खाद्य पदार्थ में कई तरह के औषधीय गुण पाये जाते हैं, जिस कारण पहले के समय में इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी किया जाता था। लहसुन का खाने में स्वाद थोड़ा सा कड़वा जरुर होता है, लेकिन यह सब इसके अंदर मौजूद गुणों की वजह से होता है। जिसके बाद हम आपको लहसुन खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

lahsun

लहसुन खाने के लहसुन फायदे:

#1 – डायबिटीज में लाभकारी साबित होता है

आज के समय में अधिकतर लोगों की जीवनशैली नियमित नहीं है, जिसमें यह कहा जा सकता है, कि उनके पूरी दिन का कार्यक्रम तय नहीं होता है, कि कब वह खान खायेंगे या कब वह सोने जायेंगे जिस कारण ऐसे लोगों की कई तरह की बीमारियां अपनी जद में जल्दी ही लेती है, जिसमें मधुमेह या डायबिटीज की बीमारी बेहद आम बात है, लेकिन लहसुन को खाने में इस्तेमाल करने से आप इस बीमारी से बच सकते हैं, क्योंकि लहसुन शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ इंसुलिन को भी बढ़ाने का काम करता है।

#2 – लहसुन के सेवन से गठिया में मिलती है राहत

हड्डियों के लिए लहसुन बेहद ही लाभकारी साबित होता है, जिसमें ऐसा सामने निकलकर आया है, कि गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से जूझ रहे लोगों को लहसुन का सेवन करने के बाद बेहद आराम मिला है। लहसुन में कई तरह के ऐसे पदार्थ पाये जाते हैं, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

यह भी पढ़े: पानी पीने के फायदे

#3 – फंंगल संक्रमण से बचाव करता है

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी पैरासिटिक और एंटी-फंगल के गुण पाये जाते हैं, जिससे दाद और कैंडिडा जैसे फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

#4 – किडनी में होने वाले संक्रमण से बचाव करता है

किडनी में यदि किसी व्यक्ति को संक्रमण हो जाता है, तो उसके लिए आगे का जीवन बेहद कठिनाइयों में बीतता हैं, लेकिन लहसुन इस संक्रमण से भी बचाव करने में अपनी भूमिका को निभाता है, जिसमें पी. एरुजिनोसा के विकास को रोकने में मदद करता है, जो किडनी और यूटीआई में होने वाले संक्रमण का प्रमुख कारण होता है।

#5 – ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

यदि किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है, तो वह अपने खाने में लहसुन को शामिल कर सकता है, जिससे उसका बीपी कंट्रोल में रहेगा। कच्चे लहसुन में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, जिससे बीपी को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

#6 – गले में होने वाली खराश को भी दूर करता है

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है, जिससे गले में होने वाली खराश को कम किया जा सकता है। लहसुन में पाये जाने वाले ऑर्गनॉसुल्फर से संक्रमण से बचा जा सकता है। लहसुन हमारे गले में होने वाले समस्या को कुछ हद तक कम करने में सक्षम है।

यह भी पढ़े: हींग के फायदे

#7 – दांत के दर्द से मुक्ति दिलाता है

यदि आप लहसुन को माउथवॉश के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, तो वैज्ञानिको के अनुसार यह आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। वहीं लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि वह ऐसे टूथपेस्ट या माउथवॉश का प्रयोग करे जिसमें लहसुन शामिल किया गया हो।

#8 – झुर्रियों को कम करने में सहायक है

बदलते परिवेश और खानपान की वजह से कुछ लोगों के चेहरे पर वक्त से पहले रही झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं, लेकिन यदि आप लहसुन का सेवन अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं, तो चेहरे में पड़ने वाली झुर्रियों से बचा जा सकता है, इसके अलावा सूर्य से पड़ने वाली हानीकारक किरणों से भी लहसुन हमारा बचाव करता है।

#9 – बालों के झड़ने को रोकता है

मौजूदा समय में सबसे ज्यादा लोगों में जो समस्या देखी गयी है, वह बालों का झड़ना जिसके पीछे प्रदूषण, खराब पानी और सही खान-पान ना होना है। लेकिन वैज्ञानिकों का मत है, कि लहसुन के अंदर पाये जाने वाले बीटामेथेसोन से बालों की झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: तिल के फायदे, उपयोग और नुकसान

#10 – वजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है

वजन को नियंत्रित रखने से जहां लोग कई गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं, तो वहीं फिट भी रहते हैं, लेकिन मौजूदा समय में ऐसा कर पाना हर किसी के लिए आसान काम नहीं है, लेकिन यदि आप लहसुन को अपने खान-पान में शामिल करते हैं, तो इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.