increase-height-tips

लम्बाई बढ़ाने के उपाय (Lambai Badhane Ke Upay)

लम्बाई बढ़ाने के उपाय

आज कल के समय में हर किसी चाहत अच्छी कद-काठी की होती है, लेकिन कई लोगों की लम्बाई उम्मीद के अनुसार उतनी नहीं बढ़ पाती है, जो होनी चाहिए और इस कारण उनके आत्मविश्वास में बेहद कमी दिखाई देती है, क्योंकि यदि किसी की लम्बाई सही होगी तो उसी संदुरता में भी चार चांद लग जाते हैं, इसके अलावा कई परिक्षाओं में भी औसत लम्बाई कम से कम 160 सेंटीमीटर के आसपास मांगी जाती है।

भारत में एक महिला की औसत लम्बाई लगभग 152 सेंटीमीटर तो वहीं एक पुरुष की औसत लम्बाई करीब 165 सेंटीमीटर के आसपास होती है, जिसमें महिलाओं की लम्बाई 21 साल की उम्र तक तो पुरुषों की लम्बाई 25 साल की उम्र तक बढ़ती है, जिसके बाद शरीर में मौजूद हाइट ग्रोथ हार्मोन कमजोर पड़ने लगते हैं, जिससे लम्बाई बढ़ना बंद हो जाती है।

यह भी पढ़े: गोरा होने का उपाय

लम्बाई ना बढ़ने के कुछ आनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं, जिसमें माता या पिता का कद छोटा होने पर बच्चों का कद भी अधिक लम्बा नहीं हो पाता है, इसके अलावा आज के बदलते परिवेश और खान-पान को देखते हुए भी औसत लम्बाई में कमी देखी गयी है, जिसके बाद हम आपको अपने कद को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लम्बाई बढ़ाने के 10 उपाय

height kaise badhaye

#1 – संतुलित खानपान-
जिस तरीके से अपने शरीर को आज के परिवेश में स्वस्थ रखने के लिए संतुलित खानपान की आवश्यकता होती है, उसी तरह से यह हमारे शरीर की लम्बाई को बढ़ाने में भी मदद करता है, इसके अलावा व्यक्ति को कार्बोनेट युक्त पेय पदार्थ, वसा युक्त खाद्य पदार्थ और एवं अधिक मीठी चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

#2 – योगाभ्यास-
हमारी संंस्कृति में योग की एक महत्तवपूर्ण भूमिका देखने को मिलती है क्योंकि जो भी व्यक्ति नियमित तौर पर योगभ्यास करता है वह कई तरह की गंंभीर बीमारियों से खुद को बचाने में कामयाब रहता है। उसी तरह से लम्बाई को बढ़ाने के लिए भी कुछ योगासन के बारे में बताया गया है, जिसमें सूर्य नमस्कार, नटराजासन, मार्जरी आसन, सुखासन, भुंजगासन व त्रिकोणासन कर सकते हैं, जिससे मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी।

#3 – रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रखना-
अक्सर ऐसा देखने को मिलता है, कि बचपन में ही बच्चों को कुछ ऐसी बीमारियां हो जाती हैं, जिससे उनका शारीरिक विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है, जिसके लिए कोशिश करनी चाहिए कि बचपन से उनका खानपान पौष्टिक होना चाहिए ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनी रही।

यह भी पढ़े: योग और योग के प्रकार

#4 – दवाइयों से परहेज-
मौजूदा समय में लम्बाई बढ़ाने के नाम पर बाजार में कई तरह की दवाइयां मिलती हैं, जिसमें स्टेरॉयड की मात्रा भी पायी जाती है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है और इन दवाइयों से लम्बाई बढ़े या ना बढ़े लेकिन आगे चलकर इनके दुष्परिणाम जरुर देखने को मिलते हैं।

#5 – टेंशन कम लें-
एक बेहद ही पुरानी कहावत है, कि चिंता चिता समान है और जो व्यक्ति अधिक तनावग्रस्त रहता है, उसके शरीर के हार्मोंस काफी बुरी तरह प्रभावित होते हैं, जिसमें ग्रोथ हार्मोन भी शामिल हैं, जिस कारण लम्बाई पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है और इसी कारण हमें तनाव से दूर ही रहना चाहिए।

#6 – एल्कोहल और तंबाकू से रहें दूर-
धूम्रपान, एल्कोहल का सेवन और तंबाकू खाने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ता है, जिससे कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और हार्मोन भी कमजोर पड़ जाते हैं, जिस वजह से शारीरिक ग्रोथ भी रुक सी जाती हैं, इसीलिए हमें इन सभी हानिकारक चीजों से दूर रहना चाहिए।

#7 – खेलकूद व व्यायाम-
जो व्यक्ति शुरु से खेलकूद और व्यायाम में नियमित समय बिताता है, तो उसके ग्रोथ हार्मोन बेहद मजबूती के साथ कम करते हैं, जिससे शरीर की लम्बाई पर भी असर देखा जा सकता है और ऐसे लोग अच्छी लम्बाई को पाते हैं। लंबाई को बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम 15 मिनट तक स्ट्रेचिंग भी की जा सकती है।

#8 – सही तरीके से उठे व बैंठे-
हर माता-पिता को अपने बच्चों को बचपन से ही सही तरीके से उठने व बैठने का तरीका बताना चाहिए क्योंकि सही पोश्चर में रहने से वह लम्बे नजर आने के साथ सुंदर व आत्मविश्वास से भरपूर भी दिखाई देंगे। कुर्सी पर हमेशा सीधे बैठना चाहिए, चलते समय झुंके ना और तकिया हमेशा अच्छी क्वॉलिटी की लगानी चाहिए ताकि इससे रीढ़ की हड्डी में किसी तरह का असर ना हो।

यह भी पढ़े: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

#9 – नींद पूरी लेनी चाहिए-
हमारे शरीर की आधी चीजे तो उसी समय सही हो जायेंगी यदि हम भरपूर नींद लेते हैं, क्योंकि इससे हमारे शरीर को आराम मिलेगा और सभी चीजे सुचारु रुप से चलती रहेगी। हर किसी को कम से कम 8 से लेकर 11 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।

#10 – पानी खूब पियें-
सभी को लगता है, कि पानी सिर्फ अपनी प्यास बुझाने कि लिए पिया जाता है, जबकि यह हमारे शरीर के विकास में सबसे अहम योगदान पानी ही निभाता है, क्योंकि इससे हमारी हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, साथ ही हमारा पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *