माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) मे पासवर्ड कैसे लगाये

आज के समय मे जितना इंटरनेट के साथ जुडते जा रहे है शायद हम उतना ही हम लोगो के नजर के सामने है। आज के समय मे हर किसी के पास लैपटॉप है और कई लोग अपने लैपटॉप मे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) का ही इस्तेमाल करते है, जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और भी कई है।

हम सभी लैपटॉप के जरीये कई सारे काम करते है लेकिन हम मे से कितने लोग ये जानते है की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मे पासवर्ड कैसे लगाये या फिर अपने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को सुरक्षित करें।  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक कंप्युटर सॉफ्टवेयर है, जिससे हम अपने ऑफिस के सारे काम आसानी से कर पाते है। जैसे किसी चिज की सुची तैयार करना, डेटाबेस तैयार करना या फिर डॉक्युमेंट्स बनाना ऐसे और भी काम है जिसमे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस हमारी मदद करता है।

नाम के अनुसार ही माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा तैयार किया गया सॉफ्टवेयर है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के और भी कई सॉफ्टवेयर है जैसे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, ग्रुव, इनफोपैथ, वननोट, आउटलुक, पावरप्वाइंट और वर्ड और भी कई ऐसे साफ्टवेयर है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी हर बदलते समय के साथ या फिर ये कहे की अपने साफ्टवेयर को समय समय पर अपडेट कर अपने आपको आगे रखा है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) क्यो लगाते है

Microsoft Office

कई बार ऐसा होता है की हमारी कोई जरुरी डॉक्युमेंट, कुछ जरुरी फोटो या फिर कोई जरुरी पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन दूसरो के हाथ लग जाता है या कोई दूसरा उसे देख लेता है। आप हमेशा चाहते है की आपकी चिजे आप तक ही सीमीत रहे लेकिन ऐसा नही हो पाता है और फिर ऐसे आप सोचते है की आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को सुरक्षित करना चाहिए मतलब पासवर्ड लगा लेना चाहिए।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) मे पासवर्ड कैसे लगाये

पहला स्टेप-सबसे पहले आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मे एक डॉक्युमेंट तैयार कर लें और उसे ऑफिस के होम बटन पर क्लिक करें और Save As पर क्लिक करें।

दूसरा स्टेप- Save As पर क्लिक करने के बाद आपको अपने डॉक्युमेंट को जिस नाम से सेव करना है। उस नाम को लिखने के बाद Tools पर क्लिक करें General Options पर क्लिक करें।

तीसरा स्टेप- General Options के बाद नये Window खुलेगा, उसमे पासवर्ड सबमिट किजीए। आपको दो बार पासवर्ड सबमिट करना होगा पहले बार मे आप पासवर्ड डालेंगे और दूसरे बार मे आप पसावर्ड को कन्फर्म करें और ओके पर क्लिक करें।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मे पासवर्ड डालने के बाद पासवर्ड को याद रखें क्योकि पासवर्ड भुलने के बाद आप रिकवर नही कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *