Mobile Number की Details कैसे पता करें

Mobile Number Details ka Pta Kare: जिस तरीके से जीयो सिम की भारत के स्मार्टफोन के बाजार मे एंट्री कि थी, ये सबके लिए और खासकर उन लोगो के लिए बेहतर था, जिन्हे स्मार्टफोन के नाम पर सिर्फ फोन ही समझ मे आता था, आज वो भी लोग डिजीटलाइजेशन के बारे मे ज्ञान दे रहे है और छोटी सिम की कंपनीयों ने भारत को छोडना ही मुनासीब समझा। भारत के हर नागरीक को अब अपने फोन पर अनलीमीटेड कॉल ही चाहिए।

आज के समय मे अक्सर हमारे फोन पर गलत नंबर से कॉल आ जाता है, या किसी गलत इंसान का कॉल(धमकी वगैरह) आ जाता है और फिर हमे ये जानना चाहता है की ये कौन था, ये कॉल किस जगह से आया था। हम अपने ज्ञान के अनुसार सिम कंपनिया से पुछते है लेकिन वो भी हमे विवरण(Detail) बताने से मना कर देता है तो हम ऐसे क्या करें की हमारे पास नंबर की सारी जानकारी(लोकेशन, नंबर किसके नाम से है) आ जाये या फिर हमे नंबर की जानकारी मिल जाये।

Mobile Number Trace करने के तरीके

जब से भारत डिजीटल इंडिया हुआ है तब से काफी चीजें आसान हो गयी है। आज आप जानेगें की इंटरनेट की मदद से किस तरह से आप किसी नंबर को कैसे trace कर सकते है। हालांकी इंटरनेट पर आज काफी तरीके है नंबर को trace करने लेकिन हम आपको नंबर को trace करने का सबसे बेहतर और सरल तरीका बतायेगें । 

Truecaller App

Truecaller App logo

2009 मे आया ये ऐप आज के समय मे नंबर trace करने मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। इस ऐप की मदद से आपको नंबर से संबंधीत कई सारे जानकारी मिल जाती है।

  • सबसे पहले ये आपके फोन मे होना चाहिए और अगर ये आपके फोन मे नही है तो गुगल प्ले स्टोर पर से आप इस ऐप को डाउनलोड करके अपने फोन इंस्टॉल कर ले।
  • अब आप जिस नंबर को चाहे सर्च कर सकते है, आपको उस नंबर की सारी जानकारी(नंबर कहां इस्तेमाल हो रहा है, किसके नाम से सिम कार्ड है) ऐप के मदद से मिल जायेगी।

Website – अगर आप इस ऐप को इंस्टॉल नही करना चाहते है या फिर आपके फोन मे ऐप इंस्टॉल करने के लिए स्पेस नही है तो कोई बात नही है। आप Truecaller की वेबसाइट पर जाके भी नंबर सर्च कर सकते है। आपको अपने फोन मे वेबसाइट को ब्राउज करना पडेगा फिर बताये गये अनुदेश(instruction) को पुरा करें। मतलब gmail account से साइन अप करें, जो भी पुछा जाये उसे बतायें। Truecaller पर अकांउट बनाने के बाद आप जिस नंबर का detail(विवरण) चाहते है। आपको उस नंबर की सारी जानकारी(नंबर कहां इस्तेमाल हो रहा है, किसके नाम से सिम कार्ड है) वेबसाइट के मदद से मिल जायेगी।

Mobile Number Trace करने का वेबसाइट

Mobile number tracking

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था की इंटरनेट पर कई तरीके है जिससे आप नंबर को trace कर सकते है। ऐसे ही कुछ वेबसाइट है जो हमे नंबर trace करने मे मददगार साबित होती है और अच्छी बात ये है की ये सारी वेबसाइट फ्रि है, आप इन वेबसाइट को try कर सकते है।    

  • Trace.bhartiyamobile.com,
  • Techwelkin.com,
  • Findandtrace.com,
  • Best.mobilenumbertracker.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *