Mobile Pattern ka Lock 5 minute me khole

Mobile Pattern का Lock सिर्फ 5 मिनट में कैसे तोड़े

Mobile Pattern का Lock कैसे तोड़े?

मौजूदा समय में जहां मोबाइल फोन की टेक्नोलॉजी में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते रहते हैं, जिसमें उसे सुरक्षित बनाने के नजरिए से ही हर कदम को उठाया जाता है। जहां पहले लोग अपने स्मार्ट फोन को लॉक करने के लिए पिन का इस्तेमाल करते थे, तो उसके बाद पैटर्न लॉक की शुरुआत टच स्क्रीन मोबाइल फोन के साथ की गयी।

पैटर्न लॉक को आप इस तरह से समझ सकते हैं, कि एक पैटर्न को सेट करके अपने मोबाइल को लॉक रखना जो सिर्फ आपको ही पता हो और दूसरा कोई भी उस पैटर्न के बारे में यदि नहीं जानता होगा तो वह फोन का लॉक नहीं खोल सकेगा, लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है,

यह भी पढ़े: अपना Mobile Number बदलकर किसी को Fake Call कैसे करें

कि हम अपने मोबाइल के पैटर्न लॉक को भूल जाते हैं और फिर हमको सर्विस सेंटर तक जाना पड़ता है, लेकिन आज हम आप को ऐसी तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बड़ी ही आसानी के साथ पैटर्न लॉक को सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही खोल लेंगे और इसके लिए आपको किसी कंप्यूटर की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

Factory Data Reset करे

Factory Data Reset

यह तरकीब उन मोबाइल फोन में काम करेगी जिनमें एंड्राइड का Lollipop या फिर उससे ऊपर का वर्जन होगा, जो आज के समय में अधिकतर डिवाइस में देखने को मिल जाता है। अब पैटर्न लॉक को खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को ऑफ करना होगा जिसके बाद फोन को Recovery Mode पर लाना होगा जिसके लिए आपको कुछ बटन दबानी होगी।

वहीं कुछ मोबाइल फोन में रिकवरी मोड अलग हो सकता है, जिसको लेकर आप गूगल में What Is Recovery OF अपना मोबाइल का नाम सर्च करने आप जान सकते हैं, जिसके बाद आप पैटर्न लॉक को खोल सकते हैं।

लेकिन अधिकतर मोबाइल फोन में रिकवरी मोड का प्रोसेस Power Button के साथ Volume के UP और Down बटन को थोड़ी देर तक दबाना होता है, जिसके बाद फोन रिकवरी मोड में खुद ही चला जाता है। जहां पर आने के बाद आपको OK को टच करना होता है और फोन Rebboot होने लगेगा, जिसके बाद मोबाइल जब फिर से ऑन होगा तो आप नया पैटर्न लॉक लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े: अपना Mobile Number बदलकर किसी को Fake Call कैसे करें

मौजूदा ऑप्शन से कैसे खोलें पैटर्न लॉक

pattern lock

आज के समय में जब भी कोई नया मोबाइल खरीदता है, तो उसे चलाने के लिए सबसे पहले Gmail ID से साइन इन करना पड़ता है और यदि आपको यह सबकुछ याद रहता है, तो आप अपने Pattern Lock को आसानी से जीमेल आईडी की सहायता से खोल सकते हैं।

Pattern Lock खोलने के लिए हर फोन में 5 बार मौका मिलता है, जिसके बाद 30 सेकेंड तक सभी को इंतजार करना पड़ता है, जिसके बाद Forget Pattern का विकल्प आता है, जहां एक इमरजेंसी कॉल और जीमेल लॉग इन ये ऑप्शन मिलते हैं, जिसकी सहायता से आप लॉक फोन को खोल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *