mobile-se-double-role-video-kaise-bnaye

मोबाइल से डबल रोल वीडियो कैसे बनाये?

डबल रोल वीडियो कैसे बनाये: जिस तरह आज लोग आगे बढे रहे है कहीं न कहीं हिंदी सिनेमा इसमे सबसे बडा योगदान रहा है। लोगो ने संस्कारों को छोडकर सबकुछ अपना लिया है। जैसे डायलॉग, रोमेंटिक डेट और भी चीजें, जिसे हम अपनी नीजी जीदंगी मे अपनाया है। फिल्मो मे सबसे पेचीदा बात होती है डबल रोल मतलब एक इंसान को दो बनाना या दो अलग इंसान दिखाना।

हिंदी सिनेमा मे ये अरसो से होता आ रहा है, हम सब ने डबल रोल की बहुत से फिल्मे भी देखी है लेकिन क्या आप जानते है या आपने कभी सोचा है की डबल रोल का धारणा(कांसेप्ट) आप  भी अपने नीजी जींदगी मे इस्तेमाल कर सकते है। मतलब हम चाहे तो हम भी खुद कि डबल रोल वीडियो बना सकते है और सोशल मिडिया पर डाल सकते है और अपने दोस्तो को भी दिखा सकते है। आप सोच रहे होगे कि इसके लिए डी.एस.एल.आर(DSLR)  कैमरा की जरुरत होगी नही आप ये कारनामा या फिर वीडियो अपने फोन पर भी रिकॉर्ड कर सकते है।

यह भी पढ़े: शानदार फोटो बनाये वाला ऐप

अपने फोन मे डबल रोल वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको अपने फोन मे प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा। हांलाकी प्ले स्टोर पर इस कांसेप्ट के लिए दो ऐप उपलब्ध है और आप चाहे तो दोनो ऐप को ट्राई(Try) कर सकते है। 

Split Video And Camera

Split Video And Camera

पहला ऐप, इस ऐप मे अपने रिकॉर्ड किये हुए वीडियो को आसानी से एडिट कर सकते है और जब की किसी वीडियो को एडिट करने लोगो के पसीने छुट जाते है। चलिए आपको बताते है की इस ऐप मे आप कैसे एडिट करेगें।

  • ये ऐप काफी फायदेमंद है, आप इस ऐप से वीडियो और फोटो दोनो को डबल रोल कर सकते है। अब ये आप के उपर आप वीडियो का डबल रोल मे इस्तेमाल कर सते है या फिर फोटो को।
  • जब आप वीडियो पर क्लिक करेंगे तो ऐप के मदद से कैमरा दो भागो मे बंटा होगा। आपको पहले साफ स्क्रिन पर वीडियो को रिकॉर्ड करना है और फिर दूसरे तरफ(धुंधले साइड) आपको वीडियो को रिकॉर्ड कर लें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें की वीडियो बनाते वक्त आप फोन को ना हिलायें वरना वीडियो खराब हो सकती है।    
  • जब आपका वीडियो रिकॉर्ड हो जाये तो या फिर आपने वीडियो को रिकॉर्ड कर लिया हो तो वीडियो को सेव(save) पर क्लिक कर दें और फिर कुछ ही देर मे आपका डबल रोल वीडियो तैयार हो जायेगा।

यह भी पढ़े: Normal TV को Smart TV बनाने का तरीका

Kine Master

kinemaster

दूसरा ऐप है Kine master अभी तक इस ऐप का करीब 10 मिलीयन लोगो ने डाउनलोड किया है। इस ऐप के भी मदद से आप डबल रोल वीडियो बना सकते है। ये ऐप प्ले स्टोर मे भी उपलब्ध है।    

  • आपको पहले अपने फोन मे दोनो तरफ की वीडियो रिकॉर्ड करना पडेगा मतलब दो अलग-अलग साइड का वीडियो बनाना है।
  • इस ऐप को खोलें, ऐप को खोलने के बाद empty project पर क्लिक करें। इसके बाद रिकॉर्ड किये गये वीडियो को ऐप मे डालें(इम्पोर्ट)।
  • आपको क्रम से एक-एक करके वीडियो डालना होगा। दूसरा वीडियो डालने से पहले Video icon पर क्लिक करके दूसरा वीडियो भी डाल लें।
  • दोनो वीडियो को ऐप मे डालने के बाद प्ले के विकल्प पर क्लिक करें और फिर दोनो वीडियो एक साथ चलेगा।अब आपका डबल रोल वीडियो तैयार है और आप इस वीडियो को कहीं भी साझा(शेयर) करें, अपने दोस्तो को दिखायें।

यह भी पढ़े: Hotstar से Video या Movie को कैसे अपने मोबाइल में करे Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *