mobile-se-kaise-book-karein-gas-cylinder

मोबाइल से कैसे Book करे Gas Cylinder

कैसे Book करे Gas Cylinder: समय के साथ भारत बदलता भी गया और आगे बढता गया। किसी समय मे लोग चुल्हे पर खाना बनाते थे और आज लोगो के पास खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर और इंडक्शन जैसे चुल्हे मौजुद है। आज के समय मे हर किसी के पास गैस चुल्हा है और हर घर मे इसका इस्तेमाल होता है। 2014 मे केंद्र मे भाजपा सरकार के आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आयूष्मान भारत योजना का शुरुआत कि थी, जिसके तहत भारतीय सरकार गरीब परीवारो को गैस चुल्हा देने का प्रावधान तय किया था। इस योजना के तहत भारत सरकार ने गैस सब्सिडी को भी जोडा था, जिससे गैस सिलेंडर महंगा हो गया था और सरकार ने कहा था कि सब्सिडी के पैसे आपके अकाउंट मे चले जायेंगे।    

केंद्र मे भाजपा सरकार के आने के बाद से कई ऐसे फैसले लिये गये जो जनता के हक मे हो लेकिन भारत मे एक समय से ही गैस सिलेंडर को घर बैठे ही बुक करने का सुविधा काफी दिनो से चल रहा है। अगर ये चिज आपके लिए नया है तो इसका मतलब है कि आपने आज तक इस चिज को सही से जाना ही नही है। आज के समय मे पहले कि तरह गैस सिलेंडर बुक करने के लिए लाइन मे नही लगना पडाता है। आप घर मे बैठे ही गैस सिलेंडर खत्म होने से पहले ही अपने फोन से बुक कर सकते है। हालांकि आपको बता दें कि ये सुविधा सिर्फ Indane Gas Cylinder के लिए उपलब्ध है, अगर आप Indane Gas Cylinder के पुराने ग्राहक है तो आप जानते ही होगे लेकिन बिते कुछ सालो मे आयुष्मान योजना के तहत काफी लोगो को इसका फायदा हुआ है और उन्हे शायद इस बात का इल्म नही होगा कि फोन से कैसे गैस सिलेंडर बुक करें या कर सकते है।   

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

आज इस आर्टिकल मे जानेंगे कि Indane Gas Cylinder को घर बैठे कैसे बुक करें और बुक करने के क्या तरीका है।

सबसे पहले आपको बता दे कि Indane Gas Cylinder को बुक करने के दो तरीके है। पहला ऑनलाइन है, मतलब बेवसाइट का इस्तेमाल करके जिसके तहत आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट मे जाकर अकाउंट बनाना होता है और इसी बेवसाइट से आप बुक करके पेमेंट भी कर सकते है।

दूसरा तरीका मोबाइल से कॉल करना है इसमें आपको एक अलग नंबर दिया जायेगा जिसपर कॉल करना होता है। कॉल पर ही आपको निर्देशानुसार कुछ विवरण डालना होता है और कुछ ही मिनटों मे Indane Gas Cylinder बुक कर सकते है। आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे कि बेवसाइट का इस्तेमाल करके कैसे Indane Gas Cylinder को बुक कर सकते है।

Indane Gas Cylinder कैसे Book करे

Indane Gas Booking कैसे करे

ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करने के लिए आपको अपनी Indane Gas Agency का Cylinder Book करने का नंबर चाहिए होगा, जो कि आपको बेवसाइट से या फिर गैस एजेसी से मिल जायेगा। इसके अलावा आपको एजेंसी का टेलीफ़ोन नंबर एस.टी.डी. कोड पता होना चाहिए और साथ मे अपनी ग्राहक संख्या भी।

इन सभी चिजो की जानकारी होने के बाद आपको IVRS नंबर पर कॉल करना है और उनके बताये निर्देश फॉलो करना है। आपका गैस सिलेंडर बुक हो जायेगा। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप उसी नंबर से कॉल करें जो आपने गैस एजेंसी के साथ रजिस्ट्रर्ड कर रखा है।

Indane Gas Booking कैसे करे

  1. जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि सबसे पहले आप अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से गैस बुकिंग करने के लिए IVRS नंबर डायल करे और निर्देशों को ध्यानपूर्वक सुने।
  2. इसके बाद आपको भाषा का विकल्प दिया जायेगा, अपनी भाषा चुननी है।
  3. इसके बाद आपनिर्देशों को ध्यान से सुनें और आपसे एजेंसी का टेलीफ़ोन नंबर और एस.टी.डी कोड दोनो को साथ मे डालना है।
  4. इसके बाद आप अपनी ग्राहक संख्या डालें जो कि पहले से ही आपके सिलेंडर बुक मे दिया गया होगा।
  5. ग्राहक संख्या डालने के बाद कुछ विकल्प दिये जायेगें, आपको गैस सिलेंडर बुक करने के विकल्प को चुनना है। गैस सिलेंडर बुक करने के विकल्प को चुनने के बाद आपको 1 दबाना है। इसके बाद आपका गैस सिलेंडर बुक हो जायेगा।

इसके बाद आपके फोन में एक मैसेज आएगा जिसमे आपके बुकिंग का रेफरेंस नंबर के साथ सिलेंडर के डिलीवर होने का समय भी दिया होता है। इस रेफरेंस नंबर से आप गैस एजेंसी से सिलेंडर प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *