Normal TV को Smart TV

Normal TV को Smart TV बनाने का तरीका

Normal TV को Smart TV: आज के समय में जहां टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी विकास देखने को मिलता है, जिसमें अब लोग अपने मोबाइल पर ही टीवी के चैनल तक इंटरनेट के माध्यम से लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा कई घरों में स्मार्ट टीवी भी देखने को मिल जायेंगे लेकिन अभी भी काफी सारे लोगों के घरों में पुराने जमाने के कलर्ड टीवी या फिर ऐसी एलसीडी या एलईडी देखने को मिल जायेंगे जो स्मार्ट नहीं होते हैं।

यदि हम आज के समय में स्मार्ट टीवी की कीमत को लेकर बात करें तो उसका कम से कम दाम 10 हजार के आसपास देखने को मिलता है, जिस कारण कई लोग इसे लेने से अभी भी कतराते हैं, जिस कारण वह उसी नार्मल टीवी से अपना काम चलाते रहते हैं, लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में आपके उसी नार्मल टीवी बॉक्स को स्मार्ट बनाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: Hotstar से Video या Movie को कैसे अपने मोबाइल में करे Download

Normal TV को Smart बनाने का तरीका

नार्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के लिए जो सबसे पहले काम आपको करना वह यह कि आपको अपने टीवी बॉक्स में यह चेक करना होगा कि उसमें HDMI पोर्ट दिया हुआ या नहीं क्योंकि HDMI पोर्ट जिन नार्मल टीवी बॉक्स में होगा उसी को केवल स्मार्ट बनाया जा सकता है। यदि आपके टीवी में HDMI पोर्ट होता है, उसके बाद आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी जाकर किसी टीवी शोरुम से Google Chromecast नाम की एक डिवाइस खरीदनी होगी जिसकी कीमत लगभग 1100 से लेकर 1500 से आसपास होगी।

इस डिवाइस को लगाने के बाद आप अपने स्मार्टफोन को टीवी से कनेक्ट कर सकेंगे जिसके बाद आप उसमें हर एक काम कर सकते हैं, जो आप उस समय अपने मोबाइल पर कर रहे होंगे, जैसे कि Youtube में वीडियो चलाकर उसे सीधे टीवी पर देखना। यदि आपके फोन में Cast करने का विकल्प ना दिख रहा हो तो Play Store में जाकर आप Google Chormecast सर्च करने पर APP Google Home के नाम से आयेगा जिसे डाउनलोड करने के बाद आप टीवी से अपने फोन को कनेक्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: मोबाइल से डबल रोल वीडियो कैसे बनाये?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *