ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कैसे करें

आज जिस तरीके लोग और जमाना दोनो एक साथ परस्पर आगे बढ रहे है तो हमे भी इनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। किसी ने आज 10 साल पहले किसी ने अनुमान नही लगाया था कि आने वाले समय मे भारत देश एक डिजीटल देश बनेगा, जहां खाना से लेकर गाना, कपडो को खरीदने से लेकर गैजेट्स खरीदने तक और बील भरने से लेकर फोन रिचार्ज तक सबकुछ ऑनलाइन होगा। आज भारत पूरे तरीके से डिजीटल हो चुका है, लोगो को किसी चीज को खरीदने के लिए अब नकद रुपया भी रखने जरुरत नही है, आप अपने फोन से अदा(pay) कर सकते है।

एफआईआर का पूरा नाम होता है फर्स्ट इंफोरमेशन रिपोर्ट मतलब घटना के वक्त क्या-क्या हुआ इसकील पहली जानकारी थाना को देना या फिर थाने मे जाकर रिपोर्ट लिखावाना लेकिन थाना जाकर रिपोर्ट लिखवाना अब पुराना हो गया है। डिजिटलाइजेशन के इस दौर मे अब आप एफआईआर भी ऑनलाइन दर्ज कर सकते है, भारतीय सरकार के द्वारा जनता को सुविधा प्रदान करते हुए और भारत सरकार डिजिटलाइज करने के तरफ अग्रसर होते हुए।

आज इस आर्टीकल मे आप जानेगे ऑनलाइन एफआईआर कैसे दर्ज करें और एफआईआर दर्ज करने का प्रक्रिया।

ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने का तरीका

भारत सरकार ने ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए हरेक राज्य के पुलिस को अलग-अलग बेवसाइट दे रखा है, आप गुगल कि मदद से अपने राज्य का वेबसाइट पता कर लें। ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करने से पहले आप कुछ बातो का ध्यान रखें, जैसे की आपके पास ईमेल आईडी या फिर पोन नंबर होना जरुरी है वरना आप रिपोर्ट दर्ज नही कर पायेगें। ऐसा है की रिपोर्ट दर्ज करने से पहले वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर साइन अप करना होता है और बिना ईमेल आईडी या फोन नंबर ये मुमकिन नही है।

आपकी सहायता के लिए हमने नीचे कुछ राज्यों का वेबसाइट दे रखा है।

  • Online website FIR MP – citizen.mppolice.gov.in
  • Online website FIR In UP – uppolice.gov.in
  • Online website FIR  Delhi – delhipolice.nic.in
  • Online website FIR  Haryana – haryanapoliceonline.gov.in
  • Online website FIR Rajasthan – police.rajasthan.gov.in
  • Online website FIR Bihar – biharpolice.in

अपने राज्य का वेबसाइट खोज कर सबसे पहले उस वेबसाइट को खोलें(ओपन) और उसपर अकाउंट बना लें। अकाउंट बनाने के बाद वेबसाइट पर FIR complaint विकल्प पर जाकर खोलें।

FIR complaint विकल्प खोलने के बाद आपको एक फॉर्म दिखेगा उस फॉर्म मे पुछे गये सवालो का सही जबाव दें। फॉर्म भरने के बाद एक बार अच्छे से पढ लें और देख लें और सबमिट (जमा) कर दें।

सबमिट करने के बाद फोन पर एक ओटीपी(वन टाइम पासवर्ड) आयेगा, उस कोड को भी वेबसाइट पर डाल दें और एक बार फिर से सबमिट कर दें। आप चाहे तो सबमिट रिपोर्ट को प्रिंट कर सकते है।

इस तरीके से आप ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज का सकते है, और किसी प्रकार के क्राइम को रिपोर्ट दर्ज करा सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *