ONLINE RESUME KAISE BANAYE

ऑनलाइन Resume कैसे बनाये

ऑनलाइन Resume कैसे बनाये: आज के समय मे देश के युवाओं कि इंटरनेट के बाद सरकार से किसी भी चिज कि मांग है तो वो है नौकरी, जो कि भारतीय सरकार लगभग भुल ही गयी है और देश के युवा इंटरनेट से काम चला रहे है। आज के समय भारत मे सबसे ज्यादा युवा है और देश कि ताकत युवा ही होते है, जो आगे चलकर देश कि बागडोर को संभालते है और देश को एक बेहतर दिश की और लेकर जाते है। ऐसे मे सही समय पर देश कि जनता नजरअंदाज कर दिया जाये ये तो गलत बात है, भारत मे सरकारी नौकरी को मतलब ऐसा हो गया जैसे मानो भगवान के दर्शन हो जाना क्योकि नाही कलियुग मे भगवान दर्शन देंगे और नाही युवाओं को नौकरी मिलेगी।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे ऑनलाइन Resume कैसे बनाये:

क्या है Resume?

हम सभी ने Resume का इस्तेमाल किया है और हम सभी जानते है कि, Resume एक ऐसा दस्तावेज (Document) है, जिसमे आपकी शिक्षा (Education), कार्य अनुभव (Work Experience), उपलब्धियां (Achievements) और योग्यता (Skills) का विवरण संक्षेप (Summary) मे दिया जाता है| जब आप इंटरव्यु देने जाते है तो आपके इंटरव्यु के सफल होने मे resume एक अहम रोल अदा करता है, इंटरव्यु लेने वाले आपके बारे मे आपके resume और आपके शारीरीक हाव-भाव से ही आपको जानते है।

यह भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये

हम मे से बहुत लोगो को resume बनाना नही आता है और जैसा हमने आपको उपर पहले भी बताया है कि बहुत से इंटरव्यु मे असफलता का कारण resume है, ऐसे मे हमारे लिए सबसे ज्यादा जरुरी हो जाता है कि हमारे पास एक बेहतर resume हो। हम आज आपको कुछ ऐसे इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ ऐसे बेवसाइट के बरे मे बता रहे है जिससे आप ऑनलाइन बेहतर resume बना सके, इस तरह से जिन्हे resume बनाना नही आता है या फिर जिनका resume बेहतर नही है उनके लिए काम आसान हो जायेगा। इन बेवसाइट कि सबसे अच्छ बात ये है कि इसमे आपको कुछ ज्यादा मेहनत नही करना बस आपके सामने एक फॉर्म कि तरह का आयेगा और उसमे पुछे गये सवाल का सही जबाव देना है।

चलिये जानते है resume बनाने वालि बेवसाइट के बारे मे

ऑनलाइन resume कैसे बनाये

हम सभी जानते है कि resume बनाना बहुत ही मेहनत का काम और जहां पर बात मेहनत कि आती है लोग वैसे भी पिछे हट जाते है, resume बनाने मे हमे हरेक बात को बहुत ही ध्यान देकर लिखना पडता है।

  1. cvmkr.com – नाम से कुछ हद तक तो आपको समझ मे आ ही गया होगा कि ये साफ तौर CV बनाने कि बात कर रहा है, इंटरनेट कि मदद से आप ऑनलाइन इस बेवसाइट से अपना CV बना सकते है। इस बेवसाइट पर CV बनाना बहुत ही आसान और साथ मे फ्रि भी है, इस बेवसाइट के टुल आपको जल्द से जल्द प्रोफेशनल CV बनाकर देगा।

यह भी पढ़े: दिल्ली में राशन कार्ड कैसे बनवाये

इस बेवसाइट के इंटरफेस

cvmkr मे CV बनाने के लिए आपसे सबसे पहले आपके योग्यता के अनुसार या फिर आप किस क्षेत्र मे नौकरी करना चाहते है पुछा जायेगा, ऐसा पुछे जाने का मतलब होता कि बेवसाइट को पता होना वो किस तरह का resume उसे तैया करके देना है। इस बेवसाइट पर जाने के बाद आपको उपर सामने Create a cv now दिखेगा, आपको उसपर क्लिक कर देना है और फिर आपसे सवाल का सिलसिला शुरु हो जायेगा।

आपको इसके बाद पुछे गये सभी सवाल के सही-सही देना वरना आपके resume मे गलत भी आ सकता है और आपको अपना resume बनाने के लिए फिर से मेहनत करना पडेगा।

  1. visualcv.com – नाम से कुछ हद तक तो आपको समझ मे आ ही गया होगा कि ये साफ तौर CV बनाने कि बात कर रहा है, इंटरनेट कि मदद से आप ऑनलाइन इस बेवसाइट से अपना CV बना सकते है। इस बेवसाइट पर CV बनाना बहुत ही आसान और साथ मे फ्रि भी है, इस बेवसाइट के टुल आपको जल्द से जल्द प्रोफेशनल CV बनाकर देगा।

यह भी पढ़े: शॉप एक्ट लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

इस बेवसाइट के इंटरफेस

visualcv मे CV बनाने के लिए आपसे सबसे पहले आपके योग्यता के अनुसार या फिर आप किस क्षेत्र मे नौकरी करना चाहते है पुछा जायेगा, ऐसा पुछे जाने का मलब होता कि बेवसाइट को पता होना वो किस तरह का resume उसे तैया करके देना है। इस बेवसाइट पर जाने के बाद आपको अपने Email से साइन अप करना पडेगा तब जाकर आप resume बना पायेंगे।

आपको इसके बाद पुछे गये सभी सवाल के सही-सही देना वरना आपके resume मे गलत भी आ सकता है और आपको अपना resume बनाने के लिए फिर से मेहनत करना पडेगा।

  1. resumegenius.com – इस बेवसाइट का कहना है कि Create your professional resume in 15 minutes तो आप समझ ही गये होगें कि 15 मिनट के अंदर आप आपना resume बना सकते है। इंटरनेट पर उपलब्ध इस बेवसाइट से भी आप अपना प्रोफेशनल resume बना सकते हो, resume के मामले मे इस बेवसाइट का भी कोई जबाव नही है।
  2. resume.com – इस बेवसाइट का कहना है कि Build a resume designed to get you the job, मतलब साफ है कि एक बेहतर और आर्कषित resume बनायें और नौकरी पायें। है। इंटरनेट पर उपलब्ध इस बेवसाइट से भी आप अपना प्रोफेशनल resume बना सकते हो, resume के मामले मे इस बेवसाइट का भी कोई जबाव नही है।
  3. doyoubuzz.com – इस बेवसाइट का कहना है कि Creating your resume becomes a breeze, मतलब साफ है कि अपना resume बनाओ और मस्त रहो। इंटरनेट पर उपलब्ध इस बेवसाइट से भी आप अपना प्रोफेशनल resume बना सकते हो, resume के मामले मे इस बेवसाइट का भी कोई जबाव नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *