पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे (Pan Card ko Aadhar Card se Link Kare )

कांग्रेस के राज मे आया कार्ड भाजपा के राज मे आकार चला, जी हां बात आधार कार्ड की ही हो रही है। हम मे से बहुत ही लोग इस बात को जानते होगे की आधार कार्ड कांग्रेस की देन है, जिसे भाजपा सरकार ने पूरी तरह से अमल मे ले कर आयी। जब से आधार कार्ड अमल मे आयी है, हमे रोज आधार कार्ड से जुड कोई न कोई खबर सुनने को मिलता है। इसबार भारतीय सरकार ने कहा है की पैन कार्ड को आधार कार्ड को जोडना या लींक कराना  अनिवार्य है और ऐसा नही करने पर पैन कार्ड को रद्द कर दिया जायेगा। हम सभी जानते है की एक व्यकित के लिए एक ही पैन कार्ड वैध है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे

आंकडो के मुताबिक अभी तक 30.75 करोड लोगो ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाया है और सरकार लगातार लोगो से अनुरोध कर रही है की पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें वरना सरकार बेवश होकर पैन कार्ड को रद्द करने का निर्णय ले सकती है। सरकार इसके लिए तय किये हुए समयो मे लगातार रुप से बढा रहा है।

यह भी पढ़े: दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे (Pan Card ko Aadhar Card se Link Kiase Kare )

सबसे पहले आपको बता दें की पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के है।

1. ऑनलाइन वेबसाइट से करे लिंक-

आपको इनकम टैक्स के ऑफिशियल वेबसाइट(Official website) https://incometaxindiaefiling.gov.in/  पर जाना है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक अकाउंट बनाना है और कार्ड(card) का प्रकार(type) चुनना है। अगर आप अपना पैन कार्ड सिर्फ अपने कामो के लिए इस्तेमाल करते है तो वेबसाइट पर individual विकल्प को चुने।

Individual विकल्प को चुनने के बाद पैन कार्ड पर छपी सभी जानकारी को पुछे या मांगे जाने पर एक-एक करके सही भर दें और आगे बढे(continue)। 

2. रजीस्ट्रेशन फॉर्म भरे

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे

अच्छे से जानकारी भरने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे सबसे पहले आपको एक मजबुत पासवर्ड डालें जो वेबसाइट ले ले मजबुत ना पहने पर वेबसाइट आपके पासवर्ड को नही लेगा तबतक जबतक आप एक मजबुत पासवर्ड नही डाल देते। पासवर्ड डालने के बाद आप सामने सवालो को एक पेज खुलेगा और आपको सवालों का जबाव देना है।

अब आपके सामने कांटेक्ट इंफोरमेशन डालना है, कांटेक्ट इंफोरमेशन मे आपका फोन नंबर और ईमेल आइडी हो सकता है। इन दोनो से आप अपने अकाउंट को वेरीफाई कर पायेगें।

कांटेक्ट इंफोरमेशन डालने के बाद आपको अपना पता बताना है और फिर कुछ विकल्पो को चुनना है। पता भी आपको अपने आधार कार्ड के मदद से डालनी है। पता डालने के बाद आगे बढें।

पता डालने के बाद आपको सामने संदेश दिखेगा जिस पर लिखा होगा की आपने जो मोबाइल नंबर रजीस्टर्ड किया है इस पर 6 अंको का ओटीपी गया है। आरको फोन पर ओटीपी आने के बाद ओटीपी को डाल दें और वलीडेट(validate) पर क्लिक कर दें। 

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन आवेदन किया जन्म प्रमाणपत्र के लिए

3. वेबसाइट में लॉग इन कीजिये-

रजिस्टर्ड होने के बाद एर बार फिर से वेबसाइट पर लॉग इन करें तो आइए करते है सबसे पहले आपको युजर आइडी डालना है फिर पैन कार्ड नंबर और फिर पासवर्ड जो आपने शुरुआत मे डाला था।

लॉग इन होते ही अगर आप साईट पर नये है तो होम पर ही आपको कार्ड लिंक करने को कहा जायेगा। जहां पर सबसे उपर नंबर और नीचे आधार पर लिखा नाम डालना है। आधार डिटेल डालने के बाद आगे बढे I agree पर क्लिक करके लिंक नाउ() पर क्लिक कर दें और हो गया आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड एक दूसरे के साथ लिंक।

और अगर आपके होम पेज पर आधार कार्ड लिंक करने का विकल्प नही दे रहे है तो प्रोफाइल सेटिंग मे जाये और सबसे नीचे आधार कार्ड लिंक करने का विकल्प चुन लें। 

यह भी पढ़े: ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *