Parmanu Hamla

परमाणु हमले से बचने के उपाय

परमाणु हमले से बचने के उपाय

परमाणु हमले

जिस तरीके से साइंस की मदद से आज दुनिया आगे बढ रही है वो दिन दुर नही जब हम सब एक दूसरे के दुश्मन बने फिरेंगे। साइंस की तरक्की वरदान के तौर पर ठीक है लेकिन अभीशाप के तौर पर सबसे बुरा होगा और कहा भी गया है कि साइंस इंसानो के लिए वरदान है तो इंसानियत के लिए खतरा। आये दिन हमे खबर मिलती रहती है कि इस देश ने इस देश को धमकी दी या फिर कुछ नही तो बात-बात पर नार्थ कोरीया अमेरिका को धमकी दे देता है। साइंस आज इतना आगे निकल गया है या फिर ये कहे की साइंस से हमने इतनी तरक्की तो कर ही ली है कि अगर अगले बार कभी भी विश्व युध्द होता है तो शायद ये दुनिया ही ना बचे। आज हर एक देश के पास परमाणु शक्ति और जिनके पास नही वो तलाश मे जुटे है। परमाणु का बुखार किसी देश पर तो ऐसा चढा है की देश मे अर्थव्यवस्था चर-मरा रही है लेकिन परमाणु बम चाहिए ही।

यह भी पढ़े: भारत स्टेज 6 (BS6) क्या है

हम सभी ने विश्व युध्द के बारे पढा है लेकिन ज्यादा जानते है दूसरी विश्व युध्द के बारे मे क्यो, क्योकि दूसरी विश्व युध्द मे ही पहली बार अमेरिका ने परमाणु बम का इस्तेमाल किया था और हम सभी जानते है कि परमाणु बम का असर कितना भयावह हुआ था जापान के आज भी उन दो शहरो(हिरोशिमा और नागासाकी) मे परमाणु प्रभाव देखने को मिलता है। किसी भी देश या इंसानियत के लिए परमाणु बम कितनी बुरी साबित हो सकती है ये बात हमे इतिहास से पता चलती है। आज के समय हरेक देश मे होड लगी है सबसे बेहतर देश बनने कि। हांलाकी ये जरुरी नही है की कोई देश परमाणु से ही खत्म हो चीन की तरह कोरोना वायरस  जैसी जानलेवा चीजे भी इन मंसुबो को पुरा कर सकती है। हरेक देश ने परमाणु हमले से बचने के लिए कुछ न कुछ बनाकर रखा है जैसे बंकर या कोई इमारत।

परमाणु हमले से बचने के उपाय

परमाणु हमले से बचने के उपाय

  • सबसे पहली बात अगर आपके आस पास परमाणु बम का हमला होता है तो ये मान लिजीए आपका बचना ना-मुमकिन, लेकिन आप चाहकर भी अपने आंखो से उस प्वाइंट(केंद्र) को ना देखें क्योकि उसकी चमक आपके अंधा बनाने के लिए काफी है।
  • अगर परमाणु हमला हो जाये तो तुरंत किसी मजबूत बिल्डिंग के बेसमेंट शरण लेना चाहिए.
  • अगर आप परमाणु हमले के केंद्र से थोडे से भी दूर है तो किसी इमारत(बिल्डिंग) के बेसमेंट मे छुप या फिर आपके आस पास अंडरग्राउंड मैट्रो है तो वहां भी जाकर छुप सकते है।
  • अपने साथ रेडियो रखें वरना स्मार्टफोन का जमाना है तो आप फोन से भी रेडियो का इस्तेमाल कर सकते है क्योकि रेडियो पर ही आपको सारे खबर मिलेगें।
  • अगर किसी पर परमाणु रेडिएशन का प्रभाव होता है तो खुन की उल्टी होना, चक्कर आना, सर मे दर्द होना जैसी दिक्कतें हो सकती है, जो की लक्षण है परमाणु रेडिएशन के।

यह भी पढ़े: ATM का प्रयोग करते है तो ध्यान से पढ़े इस खबर को वरना पछतायेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *