पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पासपोर्ट भी एक पहचान पत्र कि तरह होता है लेकिन इसके पहचान पत्र के तौर पर विदेश मे ही जाना जाता है, हर देश का अपना-अपना पासपोर्ट होता है और हर देश का passport अलग-अलग तरह और अलग-अलग रंग का होता है। पासपोर्ट होने का मतलब है कि आपके पास विदेश जाने का अनुमति होना, शायद आप मे से बहुत ही कम लोगो को इस बात का पता होगा कि कई जगहो पर passport ही वीजा के तौर पर काम करता है। भारत देश से जाने पर करीब 59 देशो मे Visa on arrival का अनुमति है और इसमे आपका passport ही वीजा के तौर पर काम करता है, भारत देश से कई जगहो पर जाने के लिए आपको बीजा के आवेदन करना होता है और वीजा मिलने के बाद आप जा पाते है।

जब से भारत डिजीटलाइजेशन कि ओर बढा है तब से भारत मे लगभग सारे काम ऑनलाइन ही होने लगें है, ऐसे मे सरकार ने जनता को तोहफा देते हुए पासपोर्ट का आवेदन भी ऑनलाइन ही कर दिया है। अब आपको पासपोर्ट बनाने के लिए सरकारी दफ्तरो कि चक्कर नही काटने पडेंगे, अब आप इंटरनेट कि मदद से passport के लिए आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें।

पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Passport Online Registration

passport

पासपोर्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट इंडिया के अधिकारीक बेवसाइट पर जाना है, जब आप बेवसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने एक पेज खुलेगा। अगर आप चाहें तो पासपोर्ट इंडिया के अधिकारीक बेवसाइट पर यहां से भी जा सकते है।

जब आप अधिकारीक बेवसाइट को खोलेंगे तो आपके सामने बहुत सारे विकल्प आयेंगे क्योकि आप पासपोर्ट लेने के मामले मे नये है तो आपको पेज पर दिख रहा New User Registration विकल्प को चुनना है। इससे आपका अधिकारीक बेवसाइट पर पासपोर्ट का आवेदन करने के लिए आपको आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा।

New User Registration विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने पेज पर एक फॉर्म खुल जायेगा क्योकि आप लॉग इन करने के लिए आईडी बना रहे है तो इस फॉर्म को भरना जरुरी है। आपको बता दें विकल्प के बारे मे

पहला सवाल होगा Register to apply at, इसमे आपको दूसरा विकल्प Passport Office चुनना है क्योकि CPV Delhi विकल्प सरकारी नौकरी वालो के लिए और आप आम जनता है।

इसके बाद आपको Passport Office का विकल्प मिलेगा आप किस जगह से अपना passport बनवाना चाहते है, आपको सभी जगह के नाम दिये जायेंगे कि हरेक राज्य मे passport कहां पर है और आपको ये चुनना भी पडेगा क्योकि आपको एक दिन उस पासपोर्ट ऑफिस मे जाना भी होता है।

यह भी पढ़े: दिल्ली में राशन कार्ड कैसे बनवाये

इसके बाद Name, Surname और जन्म तिथी विकल्प मिलेंगे आपको तीनो ही भरना है।

इसके बाद आपसे आपका Email id पुछा जायेगा आपको अपना ईमेल आईडी बता देना है और इसके अलावा बेवसाइट पर Email id विकल्प के नीचे आपसे पुछा जायेगा कि क्या आप अपने Email id को लॉग इन आईडी बनाना चाहेंगे और आपको इस विरल्प मे हां कहना है।

इसके बाद आपसे लॉग इन करने के लिए पासवर्ड के लिए कहा जायेगा, आपको अपना पासवर्ड सेट कर लेना है।

इसके बाद आपसे एक सवाल पुछा जायेगा और आपको उस सवाल का सही जबाव देना है और अगर आप कभी भी अपना लॉग इन पासवर्ड भुल जाते है तो इसी सवाल का जबाव देकर आप पासवर्ड रिसेट कर सकते है।

इसके बाद आपको फॉर्म रजिस्टर करने के लिए रजिस्टर पर क्लिक करना है, आपको दिये Email id पर पासपोर्ट इंडिया के तरफ से मेल आयेगा आपको उस मेल मे दिये गये लिंक पर क्लिक करके अपने लॉग इन आईडी को एक्टिवेट करें। इसके बाद आपको बेवसाइट पर आकर उस लॉग इन आईडी से लॉग इन कर लेना है।

इस तरह से बेवसाइट पर लॉग इन करने के लिए आपको लॉग इन आईडी मिल जायेगी, इसके बाद क्योकि आप पहली बार पासपोर्ट बना रहे हो तो आपको Applicant Home विकल्प पर क्लिक करना है। एक बात ध्यान दें कि जब तक आपने बेवसाइट मे लॉग इन नही किया था तबतक Home विकल्प रहता है और जैसे ही आप लॉग इन करते है ये Applicant Home विकल्प मे बदल जाता है।

Applicant Home विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसपेज प कई सारे विकल्प होगें क्योकि आप पहली बार आवेदन कर रहे तो आपको Apply for Fresh Passport/Re-issue Passport विकल्प पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको सामने एक नया पेज खुलेगा और उस पेज पर आवेदन के लिए आपको दो विकल्प दिये जायेंगे, पहला है कि आप इंटरनेट कि मदद से फॉर्म भरना चाहते है और दूसरा है आप आवेदन के फॉर्म को PDF के तौर पर डाउनलोड कर सकते है।

यह भी पढ़े: शॉप एक्ट लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है तो आपको पहले विकल्प के साथ जाना चाहिए, इसके बाद आपसे की तरह के सवाल पुछे जायेंगे आपको सभी सवालो का सही जबाव देना है।

जब आप पुरे तरीके फॉर्म को सबमिट कर चुके होगे तो आपको Pay and Schedule Appointment से गुजरना होगा, इसका मतलब हो आपको passport के लिए रकम अदा करना है और पासपोर्ट और कागजो के सत्यापण के लिए आपको पासपोर्ट दफ्तर जाकर अधिकारी से मिलना है। इस बात का ख्याल रखें कि जब आप passport दफ्तर कागजो के सत्यापण के लिए जाये तो आवेदन फॉर्म को प्रिंट करवा लेकर जायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *