पाव भाजी बनाने कि रेसिपी

स्वादिष्ट भोजन करना किसे पसंद नही है, हर कोई लजीज भोज करना चाहता है। दुनिया मे कुछ ही चिजे जिसमे हर कोई हां करता है और स्वादिष्ट भोजन उनमे से एक है। दुनिया मे कुछ ही चीजे है जो हर किसी को पसंद है और स्वदाष्टि भोजन खाना उनमे से एक। इस मामले मे कोई भी पिछे नही होता है, घर पर कोई स्वादिष्ठ भोजन बना हो या फिर किसी होटल मे बैठ कर किसी लजीज व्यंजन को खाना हो, ये सभी को पसंद है। आज भारत अपने डिजीटलाइजेशन के चरम सीमा पर है, ऐसे मे खाना भी आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है और जो कि लोग करते भी है। ऑनलाइन मे आपको वेराइटी के साथ-साथ क्वालिटी भी मिलती है और सबसे अच्छी बात ये है कि व्यंजन आपके घर तक पहुंचती है और वो भी गर्म पहुंती है।

हर किसी अपना-अपना फेवरिट डिस होता है और खाना खाने मे मजा जो मां के हाथो का होता है वो बात किसी और खाना मे नही होता है। कहते है कि कोई भी खाना तबतक पूरा नही होता जबतक खाने के अंत मे कुछ मिठा खाने को ना मिले, जिसे अंग्रेजी के मामले मे desserts कहते है। हम सबने अक्सर देखा होगा कि हम किसी समारोह मे या फिर शादी मे जाते है तो वहां पर कुछ खाने को हो ना हो लेकिन मिठाई होता ही है। आज के समय मे लोगो मे नये-नये खाने को लेकर या फिर किसी विशिष्ट भोजन को लेकर ब्लॉगिंग करने का एक नयी आदत शुमार हुयी है। आप मे से काफी लोगो ने पाव भाजी का मज तो लिया ही होगा, ये भी खाने मे बहुत ही स्वादिष्ट होती है और लोगो बहुत ही इसे चाव से खाते है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे पाव भाजी बनाने के बारे मे कि कैसे बना सकते है पाव भाजी।

पाव भाजी बनाने से पहले जानते है सामग्री के बारे मे

ताजे पाव- 6 पिस, मटर- 1 कटोरी उबला हुआ, फुलगोभी- 1 कटोरी उबला हुआ, आलु- 4-6 उबला हुया, शिमला मिर्च- आधा कप बारिक कटा हुआ, टमाटर- चार छोटे साइज के, हल्दी पाउडर- ¼ कप, नमक- स्वादानुसार, हरा धनिया- दो चम्मच बारीक कटा हुआ, कश्मीरी लाल पाउडर- 1/2 चम्मच, प्याज- एक लेकिन साइज मे बडा, कसुरी मेथी- एक चम्मच, नींबु का रस- दो चम्मच, अदरक और लहसुन का पेस्ट- एक चम्मच, पाव भाजी मसाला- एक चम्मच, हींग- दो चुटकी, बटर- 100 ग्राम

पाव भाजी बनाने कि विधी

pav bhaji recipie

पाव भाजी बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करलें और इस पैन को गर्म होने के लिए रख दें, जब पैन गर्म हो जाये तो उसमे शिमला मिर्च और फानी डालकर थोडे देर(1-2 मिनट) तक पकने दें। याद रखें कि आपको शिमल मिर्च कच्चा ही लेना है क्योकि कच्चे शिमला मिर्च का स्वाद बेहतर होता है।

इसके पकने के बाद इसमे टमाटर डाल दें और अच्छे से मिला दें ताकी ये पुरी तरह से पक जाये, इसके बाद करीब 2 मिनट पकने के बाद इसमे उबाले हुए मटर, गोभी और आलु को हाथ से मैश करके इसे पैन मे डाल दें और अच्छे से मिला दें।

अब जब इसमे सारे सब्जी डाल दिया है तो इसे अच्छे से मिलाकर पकने के लिए छोड दें ती ये पुरे तरीके से मिक्स हो जाये और पक जाये, ध्यान रखें कि पैन मे पानी सुखना नही चाहिए अगर पानी सुक रहा है तो और पानी डालें।

जब ये पक जाये तो इस मिक्सर मे लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें और थोडा पानी डालकर पकने के लिए छोड दें। इस बात का ध्यान रहे कि अब सब्जी हुरे तरीके से पक गया हो।

इसके बाद भाजी को पैन मे एक तरफ करलें और फिर पैन मे बटर डालें, बटर के पिघलने के बाद उसमे बारीक कटे प्याज, लाल मिर्च पाउडर, नींबु का रस और पाव भाजी का मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करलें।

इसके बाद एक दूसरा पैन लें और उसमे बटर डालें, बटर के पिघलने के बाद उसमे तोडा था लाल मिर्च पाउडर डाल दें और ब्रेड को काटकर उसपर फ्राइ करलें। दोनो तरफ से फ्राइ करने के बाद ब्रेड को बाहर निकाल लें। अब आपका पाव भाजी तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *