Paytm app me UPI Pin kaise badle

Paytm ऐप मे UPI Pin कैसे बदले

आज के समय मे भारत डिजीलाइजेशन के तरफ बढ रही है, आज के समय मे हर काम इंटरनेट के ही जरीये हो रहा है। चालान काटने से लेके लेके पढाई तक, सामने खरीदने से लेके पेमेंट करने तक, खाना ऑर्डर करने से लेके कैब करने तक सबकुछ आज इंटरनेट की मदद से ही होता है या फिर ये कहे की सबकुछ डिजीटल से ही होता है। ऐसे समय मे आप लोगो के साथ साथ कदम मिलाके चलते हो या फिर चलना चाहते हो। Paytm आज के समय मे डिजीटल प्लेटफार्म पर ऑनलाइन पेमेंट करने का सबसे बेहतर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। आज के समय मे बडे शहरो लेकर छोडे शहरो तक हर जगह Paytm ही इस्तेमाल किया जाता है, ऐसा नही है की कोई और पेमेंट ऐप नही है लेकिन Paytm उन सबमे बेहतर और ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला भी। Paytm के फिचरर्स ही Paytm को औरो से अलग बनाती है।

Paytm से शुरुआत से करने वाली कंपनी आज के समय मे Paytm Bank भी बन चुकी है। Paytm का खुद का बैंक है और कई लोग जो बैंक मे खाता नही खुलवाते है या फिर बैंक मे खाता नही है तो Paytm उनके लिए एक बेहतर विकल्प है और एक बात यो किसी ऑनलाइन पेमेंट ऐप मे ये फिचर या सर्विस भी नही है। बढते समय के साथ Paytm App ने भी अपने आपको अपडेट किया है, लोगो के सुविधा के अनुसार खुद को ढाला है या ये कहे कि लोगो के सुविधा के अनुसार खुद को अपडेट किया है। कल तक Paytm से आप रिचार्ज कर सकते थे, या मुवि टिकट बुक कर सकते थे लेकिन आज के समय मे कई सुविधाओं को Paytm ने अपने अंदर समेट रखा है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे Paytm से UPI Pin कैसे बदल सकते है और UPI Pin बदलने का क्या प्रक्रिया है।

UPI Pin बदलना क्यो जरुरी है

जैसा कि हम अमुमन देखते और सुनते है कि कभी किसी के खाते से पैसे चोरी हो गये, या फिर कभी किसी व्यक्ति ने साइबर क्राइम जैसे दिक्कतो का सामना किया ऐसी ही खबर हमे चौकन्ना रहने के बारे मे बताती है और UPI Pin जैसे चिजो पर कडा पाबंदी लगाती है। शायद आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि भारत देश कि 50% जनता ऑनलाइन पैमेंट जैसी सुविधा नही लेता है और इसका कारण है हैकिंग, ऑनलाइन ठगी और साइबर क्राइम जैसे क्राइम। इस तरह के वारदात के बाद लोगो का भरोसा ही उठ जाता है और इन चिजो के पर वापस नही आना चाहते है।

कैसे बदल सकते है Paytm से UPI Pin

पेटीएम ऐप खोले और मेनू पर टैप करे, ये आपको स्क्रीन के ऊपर मे मिल जायेगा। उस शीर्ष पर टैप करें जहां आपका नाम लिखा गया है, इससे यह आपके प्रोफाइल को खोल देगा।

प्रोफाइल खुलने के बाद आपको Payment Setting पर टैप करना है, इसके बाद Saved payment details पर टैप करना है।

अगर आपने Paytm ऐप पर पहले से ही बैंक अकाउंट जोड रखा होगा तो वो आपको दिख जायेगा, नया UPI पिन जेनरेट करने का/ बनाने के लिए और भूल गए पिन को रीसेट करने की प्रक्रिया समान है।

अगर आप नया UPI पिन जेनरेट करने चाहते है तो आपको बैंक अकाउंट पर क्लिक करना होगा, बैंक अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिखेंगे Create New UPI Pin और Remove Bank। इसके बाद आपको Create New UPI Pin पर टैप करना है।

इस चरण मे आप UPI पिन को रीसेट कर देंगे। उसके लिए, आपको एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंकों को दर्ज करना होगा। मैंने बैंक ऑफ बड़ौदा खाते से लिंक किया है, इसलिए यह खाता निम्नलिखित स्क्रीनशॉट में सूचीबद्ध है। आपका अपना बैंक खाता होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *