Phonepe app me UPI Pin kaise badle

Phonepe ऐप मे UPI Pin कैसे बदले

आज के समय हम सभी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते ही होगें वैसे भी आज के समय मे कई ऐसे ऐप्स है जो इंटरनेट बैंकिंग कि सुविधा प्रदान करती है। बढते समय के साथ लोग काफी आगे निकलते जा रहे है, कलतक पैसो को जमा करने के लिए या फिर किसी को भी पैसा भेजने के लिए बैंक परिसर जाना होता था लेकिन जब से स्मार्टफोन ने मार्केट मे आकर लोगो को स्मार्ट बनाया है तब से सबकुछ बदल ही गया है घर बैठे ही फोन से पैसे ट्रांसफर कर सकते है और गर बैठे किसी भी चिज को पैमेंट भी कर सकते है। अगर ये कहा जाये कि आज के समय मे लोग अपना बैंक अपने जेब मे लेकर घुमते है तो शायद ये गलत नही होगा।

हर कोई बढते दुनिया के साथ-साथ बढते जाना चाहता है और ऐसे मे लोगो के पास जमाने के साथ चलने के लिए सब कुछ होना चाहिए, जानकारी से लेकर हुनर तक सब कुछ। इंटरनेट बैंकिंग का फायदा बहुत है, आप घर बैठे किसी भी सामान का ऑर्डर दे सकते है और घर बैठे उसी फोन से प्रोडक्ट का पैमेंट भी कर देते है। आज के समय मे खाना ऑर्डर करने से लेकर घुमने जाने तक कैब के लिए सब कुछ के लिए आप ऑनलाइन पैमेंट कर सकते है और ये सुविधा काफी बेहतर है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे Phone pe पर UPI Pin कैसे बदल सकते है और UPI Pin बदलने का क्या प्रक्रिया है।

जैसा हमने आपको उपर पहले बताया है कि आप मे से काफी लोग ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल करते है या करते होगे Phone pe भी इन्ही ऐप्स मे काफी चर्चित ऐप है। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि UPI(United Payments Interface) पर बनाया गया पहला पैमेंट ऐप Phone pe ऐप है।

UPI Pin बदलना क्यो जरुरी है

जैसा कि हम अमुमन देखते और सुनते है कि कभी किसी के खाते से पैसे चोरी हो गये, या फिर कभी किसी व्यक्ति ने साइबर क्राइम जैसे दिक्कतो का सामना किया ऐसी ही खबर हमे चौकन्ना रहने के बारे मे बताती है और UPI Pin जैसे चिजो पर कडा पाबंदी लगाती है। शायद आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि भारत देश कि 50% जनता ऑनलाइन पैमेंट जैसी सुविधा नही लेता है और इसका कारण है हैकिंग, ऑनलाइन ठगी और साइबर क्राइम जैसे क्राइम। इस तरह के वारदात के बाद लोगो का भरोसा ही उठ जाता है और इन चिजो के पर वापस नही आना चाहते है।

Phonepe-UPI-PIN

कैसे बदल सकते है Phone pe ऐप पर UPI Pin को

जैसा हमने उपर पहले भी बात किया है कि आप मे से की लोग ऑनलाइन पैमेंट के लिए ऐप्स का इस्तेमाल करते होगे लेकिन आप मे से बहुत कम ही लोग होगें जो UPI Pin को बदलने के बारे मे जानते होगें। आपके बता दें कि ऑनलाइन पैमेंट के लिए बनाये गये सारे ऐप्स एक जैसे ही काम करते है और सभी मे कुछ-कुछ का ही फर्क होता है।

चलिए अब जानते Phone pe ऐप पर UPI Pin को कैसे बदलें।

  • सबसे पहले आप अपने फोन मे Phone pe ऐप का खोल लें, Phone pe ऐप ने भी अपनी सुरक्षा को दुरुस्त कर दिया है। ऐप खोलने के लिए पिन बताना होता तभी जाकर आप Phone pe ऐप मे प्रवेश कर पाओगे।
  • ऐप को खोलने के बाद आप के सामने Phone pe ऐप का इंटरफेस खुल जायेगा और आपको सामने एक Bank Account विकल्प दिखेगा, Bank Account विकल्प पर आपको टैप करना होगा।
  • Bank Account विकल्प पर टैप करने के बाद आपको UPI PIN बदलना है तो Reset UPI PIN पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने Debit card/ATM card के अंतिम के 6 अंको को डालें और कार्ड मे दिये गये expiry date को डालें।
  • जिस नंबर को आपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर करवा रखा है, उस नंबर पर OTP जायेगा। जिस के बाद ही आप UPI PIN बदल सकते है,  OTP को ऐप मे सबमिट कर दें और इसके बाद नया UPI PIN सेट करलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *