pizza

पिज्जा बनाने का तरीका (Pizza Banane Ki Recipe)

पिज्जा बनाने का तरीका: पिज्जा को आज के समय मे जिस हिसाब से इज्जत मिल रही वो दिन दूर नही जब पिज्जा नेशनल स्नैक्स बन जायेगा और हो भी क्यो ना पिज्जा होता हि इतना स्वादिष्ट है। पिज्जा के भी अलग-अलग प्रकार का होता है जैसै नाम से भी अलग, साइज से भी अलग और ब्रांड भी अलग- अलग। मतलब समझलो कि पिज्जा को कुछ लोग ब्रांड से याद रखते हो कुछ लोग नाम से और साइज तो मेनु मे दिख जाता है।

pizza

पिज्जा बनाने का तरीका

आज के किचन टीप्स मे आप जानेगें पिज्जा बनाने के बारे में।

यह भी पढ़े: समोसा बनाने का तरीका

#1 ब्रेड पिज्जा बनाने का तरीका

कहते है ब्रेड पिज्जा बनाना सबसे आसान काम है लेकिन काम तबतक आसान नही होता जबतक वो हो ना जाए। ब्रेड पिज्जा बनाने के लिए सबसे बेहतर तरीका है, हम उसे दो अलग-अलग हिस्सो मे बांट कर बनाये। इससे हमे ब्रेड पिज्जा बनाने मे आसानी होगी पिज्जा बनाने सिखने मे भी। 

  • चलिए तो ब्रेड पिज्जा बनाने कि शुरुआत करते है: 

आवश्यक साम्रगी – 

  1. ब्रेड या ब्राउन ब्रेड – आपके अनुसार, सूजी – आपके अनुसार, दूध – आपके अनुसार, मोजरेला चीज – आपके अनुसार, नमक – स्वादानुसार, तेल या
  2. रिफाइन, शिमला मिर्च – बारीक कटा हुआ, प्याज – बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च – बारीक कटा हुआ, टमाटर – बारीक कटा हुआ, पत्ता गोभी – बारीक
  3. कटा हुआ, काली मिर्च – आपके अनुसार 
  4. पूर्व तैयारी करने का समय – 15 मिनट
  5. पकाने मे लगने वाला समय – 15 मिनट

यह भी पढ़े: डोसा बनाने का तरीका

ब्रेड पिज्जा बनाने का विधि – 

    1. एक बाउल मे सबसे पहले दूध और सूजी को अच्छे सा मिला लें, और मिलाने के बाद 15 मिनट के लिए ढक के छोड दें( ध्यान रहे की दूध हिसाब मे डालें)। तबतक बचे हुए साम्रगीयो को बारीक काट लें।   
    2. 15 मिनट बाद उस बाउल के ढक्क्न को हटा दें और बचे हुए साम्रगी (शिमला मिर्च, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, पत्ता गोभी, काली मिर्च) को बाउल मे डालकर अच्छे से मिला(मिक्स) दें।
    3. अब ब्रेड को लेकर उसके किनारो को किसी चीज से काट कर हटा दें। ब्रेड को लेकर उसके उपर मिक्सचर को ठिक से डाल दें।
    4. माइक्रोवेव को ओवन मोड मे डाल दें और 5 मिनट तक गर्म होने दें। माइक्रोवेव के गर्म होने के बाद माइक्रोवेव के तवा के उपर घी या चीज डाल दें। घी डालने के बाद ब्रेड को उसके उपर रख दे और 10 मिनट के लिए छोड दें।
    5. 10 मिनट के बाद माइक्रोवेव को बंद कर ले और पिज्जा को निकाल ले। आप इसे त्रिकोण आकार (triangle shape) मे काट दें।  

#2 पिज्जा बनाने का तरीका

pizza recipe in hindi

आवश्यक साम्रगी – 

  1. पिज्जा बेस (आप चाहे तो इसे आटा के मदद से बना सकती है)
  2. आपके अनुसार(1-2), चिली फलैक्स, शेजवान सॉस, पनीर
  3. आपके अनुसार, स्वीटकॉर्न
  4. आपके अनुसार, मोजरेला चीज
  5. आपके अनुसार, नमक
  6. स्वादानुसार, तेल या रिफाइन, शिमला मिर्च
  7. बारीक कटा हुआ, प्याज
  8. बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च
  9. बारीक कटा हुआ, टमाटर
  10. बारीक कटा हुआ, पत्ता गोभी
  11. बारीक कटा हुआ, काली मिर्च
  12. आपके अनुसार, निंबु रस
  13. आपके अनुसार

पिज्जा बेस बनाने के लिए आटा को लेकर अच्छे से गुंद ले और माइक्रोवेव या तवा मे डालकर हल्का पका लें(ध्यान रहे पिज्जा बेस ज्यादा मोटे परत मे ना हो उसे अच्छे से परला और गोल कर लें)। 

यह भी पढ़े: केक बनाने का तरीके 

  1. पूर्व तैयारी करने का समय – 15 मिनट
  2. पकाने मे लगने वाला समय – 15 मिनट

#3 ब्रेड पिज्जा बनाने का विधि– 

pizza recipe in hindi
आप इसे दो तरीके से बना सकते है।

पहला विधि

  • सबसे पहले आप स्वीट कॉर्न को आप किसी बर्त्तन मे उबलने(boil) होने के लिए डाल दें और उसके बाद आप सारे साम्रगी को अलग-अलग बाउल मे (चिली फलैक्स, पनीर, शिमला मिर्च, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, पत्ता गोभी) को बारीक काट लें। स्वीट कॉर्न के उबल जाने के बाद उसे उतार ले और ढक्कन हटा दें।
  • साम्रगी को काटने के बाद, कढाई को लें और 2 मिनट तक गर्म होने के लिए छोड देँ। कढाई के गर्म होने के बाद उसमे तेल डाल दे, तेल डालने के 1 मिनट के बाद पहले प्याज को डाले फिर क्रम से पत्ता गोभी और शिमला मिर्च डालकर ढक दें।
  • 2 मिनट तक तेज आंच पर पकाने के बाद ढक्कन को हटायें। पहले स्वीट कॉर्न को फिर क्रम से काली मिर्च और फिर नमक डाल कर अच्छे से मिलाकर ढक दें।
  • 2 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाने के बाद ढक्कन को हटायें। पहले 1 चम्मच शेजवान सॉस को फिर क्रम से 2 चम्मच टमाटर सॉस और फिर 1 चम्मच चिली फलैक्स डाल कर अच्छे से मिलाकर ढक दें। 3-4 मिनट तक पकने दें और फिर उतार दें।
  • अब एक मोटा तवा लें और फिर तवा के दो मिनट तक गर्म होने दें। तवा के गर्म के होने के बाद तवा के मे तेल डाल दे और ब्रश के मदद से तेल को तवा मे अच्छे से फैला दें।
  • अब पिज्जा बेस को तवा मे रख दें और पिज्जा बेस को 2 मिनट तक सिकने दें। उसके बाद सब्जियो के मिश्रण को पिज्जा बेस के उपर ठिक तरीके से डाल दें ताकि सब्जियो का मिश्रण बाहर कि ओर ना गिरे। सब्जियो को पिज्जा बेस मे डालने के बाद चीज और पनीर के छोटे-छोटे स्लाइड्स को भी उपर से डाल दें।
  • इसे ढककर 2 मिनट के लिए छोड दे और य़ाद रखे कि इसे इतना हि पकाये कि चीज पिघल जाये और फिर 2-3 मिनट के बाद पकने के बाद तवा को उतार लें। आपका पिज्जा तैयार है, आप चाहे तो पिज्जा को टमाटर के सॉस के साथ खा सकते है।  

यह भी पढ़े: बिरयानी बनाने का तरीका

दूसरा विधि

पिज्जा बेस बनाने के लिए आटा को लेकर अच्छे से गुंद ले और माइक्रोवेव मे डालकर हल्का पका लें(ध्यान रहे पिज्जा बेस ज्यादा मोटे परत मे ना हो उसे अच्छे से परला और गोल कर लें)। 

इस विधि मे आप पिज्जा को माइक्रोवेव मे बनाने सिखेगें।

  •  सबसे पहले आप स्वीट कॉर्न को आप किसी बर्त्तन मे उबलने(boil) होने के लिए डाल दें और उसके बाद आप सारे साम्रगी को अलग-अलग बाउल मे (चिली फलैक्स, पनीर, शिमला मिर्च, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, पत्ता गोभी) को बारीक काट लें। स्वीट कॉर्न के उबल जाने के बाद उसे उतार ले और ढक्कन हटा दें।
  • एक प्लेट ले ले उसमे पिज्जा बेस को रख दें और फिर पिज्जा बेस के उपर शेजवान सॉस को पिज्जा बेस के उपर ठिक से फैला दे। शेजवान सॉस फैलाने के बाद उसके उपर मिक्सचर को ठिक से डाल दें। सारे साम्रगी डालने के बाद चीज और पनार(छोटे-छोटे स्लाइड्स) को भी डाल दे।
  • माइक्रोवेव को ओवन मोड मे डाल दें और 5 मिनट तक गर्म होने दें। माइक्रोवेव के गर्म होने के बाद माइक्रोवेव के तवा के उपर घी डाल दें। घी या चीज डालने के बाद ब्रेड को उसके उपर रख दे और 8-10 मिनट के लिए छोड दें।
  • 10 मिनट के बाद माइक्रोवेव को बंद कर ले और पिज्जा को निकाल ले। आप इसे त्रिकोण आकार (triangle shape) मे काट दें और आपका पिज्जा तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *