PUBG गेम कैसे करें डाउनलोड

जब से भारत डिजीटल हुआ है सबकुछ जैसे मानो बदल ही गया है, इस डिजीटलाइजेशन का अगर किसी को फायदा हुआ है तो वो है ऑनलाइन गेम खेलने वाले को। आज के समय मे पुरा भारत PUBG के चपेट मे आ गया है मतलब भारत के हर कौने मे लोग अपने फोन से चिपक कर इस लॉकडाउन मे क्या कर रहें होगें PUBG खेल रहे होगें वर्ना ये लॉकडाउन मे घर पर टिक भी पाते। आज के समय मे हर कोई PUBG का दिवाना बना हुआ है, PUBG खेलते वक्त लोगो को ये भी पता नही चलता है कि कॉलेज भी जाना है और फिर कहते फिरेंगे सरकार नौकरी नही देती है। आज के समय जो इंसान PUBG नही खेलता है उसे लोग इंसान नही मानते है, PUBG वालो ने भी अपना एक दुनिया बना लिया है और मिलेंगे हर घर के किसी कौने मे अकेले चिल्लाते हुए।

अगर आपने भी अभी तक PUBG नही खेला तो आज आप जानेंगे कि कैसे करें PUBG क्या है, ऐप को डाउनलोड कैसे करें और PUBG फायदे और नुकसान।

PUBG क्या है

PUBG एक ऑनलाइन खेला जाने वाला एक गेम का नाम है, जिसका पुरा नाम Player unknown’s battleground और इसे साल 2017 मे पहले माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए और फिर बाद मे एंड्रॉयड और IOS के लिए लाच किया गया था। हम मे से काफी लोग PUBG खेलते होगें और खेलना भी अच्छा लगता है लेकिन हम से शायद ही किसी को मालुम होगा कि इसके निर्माता का नाम क्या है, PUBG को Seoul, South Korea मे बनाया गया है और इसे Publish Tencent Games के द्वारा किया गया है। इसके निर्माता का नाम BRENDAN GREENE है।

PUBG खेलने के फायदे और नुकसान

जैसा हम सभी जानते है कि हरेक चिज के दो पहलु होते है और इसी तरह से PUBG खेलने के फायदे भी और नुकासन भी और नुकासन ज्यादा गहरा है।

चलिये बात करते है फायदे के बारे मे

PUBG खेलना कोई गलत काम नही है, अगर आप Online Game खेलते है तो इससे आपको नए दोस्त भी मिलते है और इसके अलावा आपके कौशन मे भी बढोतरी होती है।

कहते है कि आप किसी चिज को सतत रुप से करते रहने से आप उसमे माहिर हो जाते है, ऐसे मे बहुत से Online Friends Life Time तक साथ रहते है और जब आप ऐसे खेल मे बेहतर करते है तो ये आपके कमाने का जरीया भी बन सकता है।

इस Game को खेलने से आपको Multitasking करने मे मदद मिलती है, जैसे मे अगर आप गेम खेल रहे और किसी का कॉल आ गया तो भी आप बात करते हुए खेल सकते है।

PUBG खेल का सबसे खास बात जब भी कभी आप free हो या Bore हो रहे तो आप यह Game खेल सकते है PUBG आपके Boring Time को Fun Time मे और Adventure मे भी बदल सकता है।

लोगो का इससे सबसे ज्यादा जुडने का कराण है कि ये एक खिलाडीयों को एक सैनिक कि भुमिका दे देती है और लोग अपने आप को सैनिक समझकर मिशन पर लग जाते है, कहने का मतलब है कि लोगो के सैनिक वाली फिलींग ही काफी होती है। इससे आपकी सोचने की Ability Increase होती है। जिससे आप अलग-अलग तरह की Situation को Handle कर सकते है।

चलिये बात करते है PUBG के नुकसान के बारे मे

कहा जाता है कि अगर किसी काम को लगातार करते रहते है तो ये आपके आदत मे शुमार हो जाता है और किस दिन उस काम को नही करने पर लोगो को कमी महसुस होने लगती है।

जब बात नुकासन कि है तो PUBG खेलने का मतलब है कि अपने समय से मजाक करना और कहा जाता है कि एक बार जो समय चला गया वो वापस नही आता है, अगर आप PUBG Game बहुत ही ज्यादा यह खेलते है तो आप सामाजिक संपर्क से दूर हो जाएंगे और हर Time Game में लगे रहेंगे। कुछ समय पहले ही खबर आयी थी सुप्रिम कोर्ट ने PUBG को बैन कर दिया गया कारण पुछा गया तो गुजरात के कॉलेज मे बच्चे पढने के समय हॉस्टल मे PUBG खेलते रहते थे। इससे समय की बहुत ज्यादा बर्बादी होती है तो अगर आप इस Game को खेलते है तो आपका बहुत समय बर्बाद होता है और आप कुछ और नहीं कर पाते है।

PUBG खेलने से हमारी आँखे और दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पडता है और हम सभी जानते है कि फोन मे आने वाली लाइट हमारे आंखो के लिए बहुत ही गलत माना जाता है। जिससे आपकी आँखे पूरी तरह से खराब हो सकती है और आपका दिमाग भी सोचने की क्षमता को कम कर देता है।

जब आप एक ही जगह बैठकर Game खेलते रहते है या ये कहे जब आपको PUBG गेम कि लत लग जाती है और आप जब आप एक ही जगह बैठकर Game खेलते रहते है तो इससे आपकी मोटापा बढ़ सकती है और मोटापे की वजह से कई तरह की बीमारी आपके शरीर को घेर लेती है।

इस Game में बहुत ही मारधाड़ होती है, जिससे की Game खेलने वाले का स्वभाव भी हिंसक हो जाता है और PUBG खेलने वालो मानसिक संतुलन भी भी बिगड जाता है।

PUBG को कैसे करें डाउनलोड

सबसे पहले तो PUBG डाउनलोड करने से पहले आपको बता दें कि PUBG खेलने के लिए आपका फोन बेहतर होना चाहिए, कहने का मतलब है फोन का प्रोसेसर बढिया होना जरुरी है और साथ मे आपके फोन का रैम भी कम से कम 4GB होना जरुरी है वर्ना आपके PUBG गेम का मजा नही ले पाओगे।

PUBG गेम को डाउनलोड करने के लिए आपको आपने फोन के प्ले स्टोर मे जाना है PUBG सर्च करना है, सर्च करने के बाद ऐप आपके सामने आ जायेगा आपको डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है और ध्यान दें की क्योकि ये ऐप 2GB का है तो आपके फोन मे इतना स्पेस होना जरुरी है।

आपको बता दें कि Tencent Games ने PUBG से मिलता-जुलता हुआ Call of duty गेम भी लांच किया, जो कुछ हद तक PUBG गेम से बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *