क्विनोआ के फायदे, उपयोग और नुकसान

क्विनोआ के फायदे: जंगल हमेशा से ही हमारे लिए महत्वपुर्ण रहा है, जंगल ही हमे जड़ी-बूटियां प्रदान करता आया है। अगर ऐसा कहा जाये कि जंगल जड़ी-बूटियों का सबसे बडा और बेहतर स्रोत है, तो शायद गलत नही होगा। भारतीय संस्कृति मे अरसो से आर्युवेदिक औषघि का महत्व रहा है और आर्युवेदिक औषघि बनाने के लिए जड़ी-बूटियां हमेशा से जंगल मे खोजी जाती थी। आर्युवेद औषधि ने भारत देश कि खोज है और भारत के लिए आर्युवेद क्या मायने रखती है, इस बात से हम सभी वाकिफ है और आर्युवेदिक औषधि का सेवन करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। इन मे से ही एक औषधि है क्विनोआ, क्विनोआ’ दक्षिण अमेरिका के एंडीज पर्वत पर बहुतायत मात्रा मे पाया जाता है। चिकित्सा के दुनिया मे क्विनोआ’ को चिनोपोडियम के नाम से जाना जाता है, यह एक फुलदार पौधा होता है और इसमे कई तरह के औषधिय गुण पाया जाता है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे क्विनोआ के बारे मे कि कितने प्रकार के होतते है क्विनोआ, फायदे, पौष्टिक तत्व, उपयोग और नुकसान

क्विनोआ के प्रकार | Quinoa Types

जैसा कि हमने उपर आपको इसके बारे मे काफी हद तक बता दिया है लेकिन Quinoa गुण से भरा हुआ खाद्य पदार्थ है। बाजार मे इसके कई प्रकार उपलब्ध है लेकिन हम आपको कुछ सामान्य से प्रकार के बारे मे बतायेंगे।

  • सफेद क्विनोआ :यह सबसे साधारण प्रकार का Quinoa है, जो आपको आसानी से बाजार मे मिल जाएगा। इसका रंग सफेद होता है और यह आइवरी क्विनोआ के नाम से भी जाना जाता है।
  • लाल क्विनोआ :यह भी Quinoa का एक प्रकार है, जिसका रंग लाल होता है। इसका सबसे खासीयत यह है कि इसे पकाने का बाद भी इसका रंग लाल ही बना रहता है।
  • काला क्विनोआ :इसके बीज काले और हल्के भूरे रंग के होते है। इसका स्वाद हल्का मीठा होता है और पकाने के बाद भी इसका रंग काला बना रहता है ।

क्विनोआ के फायदे | Quinoa Benefits in Hindi

Quinoa benefits in hindi

1. वजन घटाने में लाभदायक

जैसा कि आपने उपर पढ ही लिया होता कि क्विनोआ एक आर्युवेदिक औषधि है, अगर आप को लगता है कि आपके शरीर का वजन ज्यादा है और आप घटाना चाहते है तो आपके लिए Quinoa का सेवन फायदेमंद साबित होगा। Quinoa मे मौजूद हाई प्रोटीन इसे कोलेस्ट्रॉल फ्री और लो फैट का बड़ा स्रोत बनाते है

2. स्वस्थ ह्रदय/कोलेस्ट्रॉल

हमारे शरीर के ह्रदय क्या मायने रखता है ये बताने कि जरुत नही है, ह्रदय मे किसी प्रकार जिंदगी के लिए खतरा बन सकती है। शरीर मे कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा बढने से ह्रदय मे दिक्कतें सकती है, कोलेस्ट्रॉल एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बिमारी को जन्म देती है। क्विनोआ के सेवन से बढते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और हमारे ह्रदय को सुरक्षा प्रदान करता है, Quinoa मे कोलेस्ट्रॉल फ्री प्रोटिन अत्यधिक मात्रा मे होती है।

3. मधुमेह

हमसभी जानते है कि मधुमेह कितनी घातक बीमारी है, मधुमेह से पीडीत होने पर रक्त वाहिकाओं मे शर्करा की मात्रा अधिक होती है और अगर इसे समय पर नियंत्रीत नही किया तो परिणाम बुरे हो सकते है। क्विनोआ का सेवन मधुमेह से पीडित लोगो के लिए वरदान कि तरह है, यह एक साबुत अनाज है और इसमे मौजुद फाइबर गुण रक्त शर्करा को चढने नही देता है। इसके अलावा Quinoa का सेवन मधुमेह के दौरान वजन को भी बढने नही देता है और इसमे मौजुद कार्बोहाइड्रेट के गुण रक्त शर्करा को नियंत्रित करने मे मदद करता है।

4. एंटी एजिंग

क्विनोआ का सेवन करना शरीर के लिए बेहतर है, इसमे पाये जाने वाले पौष्टिक तत्व हमारे शरीर को रोग मुक्त रखने मे मदद करते है। Quinoa मे एंटी एजिंग तत्व मौजुद होता है, जो हमारे त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से त्वचा जवां रहता है और Quinoa विटामिन-ए का मुख्य स्रोत है।

5. दर्द और सूजन

जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि क्विनोआ मे फाइबर ब्यूटरीट नामक फैटी एसिड गुण होते है, जो हमारे शरीर के दर्द व सुजन को कम करने के लिए फायदेमंद साबित होते है। Quinoa मे सैपोनिन्स तत्व भी पाया जाता है और एंटी-इफ्लेमेटरी गुण मौजुद होते है, जो दर्द और सुजन कम करने मे मदद करते है।

6. पाचन के लिए लाभदायक

जैसा कि हमे आपको उपर पहले भी बातया है कि क्विनोआ एक पौष्टिक गुणो से भरा खाद्य पदार्थ, ऐसे मे इसका सेवन पाचन तंत्र के लिए बेहतर माना जाता है। इसमे फाइबर और विटामिन-बी होता है, जो भोजन पचाने मे मदद करता है।

7. मेटाबॉलिज्म में सुधार

शरीर मे मेटाबॉलिज्म का मतलब होता है शरीर मे उर्जा का होना, क्योकि यह भोजन को उर्जा मे बदलने का काम करता है। ऐसे मे आपके शरीर मे मेटाबॉलिज्म के कमी होने का मतलब है, आपके शरीर उर्जा कि कमी हो जायेगी।

8. एनीमिया (खून की कमी)

एनीमिया कि बीमारी इंसान के लिए एक दिक्कत कि वजह है और ये दिक्कतें महिलाओं मे सबसे ज्यादा पाया जाता है। इस बीमारी मे इंसान के शरीर मे खुन कि कमी हो जाती है और शरीर मे बनने वालि लाल रक्त कोशिकाओं मे कमी हो जाती है। क्विनोआ का सेवन ऐसे मे आपके शरीर के लिए फायदेमंद सबित होता है, क्विनोआ मे आयरन कि मात्रा काफी ज्यादा होता है जो शरीर मे लाल रक्त कोशिकाओं कि कमी को पुरा करता है। एनीमिया के बीमारी से लडने के लिए भोजन मे आयरन होना जरुरी है।

9. कैंसर

क्विनोआ का सेवन कैंसर जैसी बीमारी के लिए फायदेमंद होता है, Quinoa के पत्तियों मे एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटि-कैंसर गुण होते है, जो प्रोस्टेट कैंसर के लिए काफी उपयोगी होता है।

क्विनोआ के पौष्टिक तत्व

Quinoa benefits

पके हुए 100 ग्राम क्विनोआ में निम्नलिखित जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जैसा कि अभी तक आप जान ही गये होगें कि क्विनोआ मे कितने गुण है, ऐसे मे इसमे पौष्टिक तत्व कि मात्रा भी काफी ज्यादा होगी। एक पके हुए 100 ग्राम क्विनोआ मे

  • कैलोरी-120
  • पानी-72%
  • प्रोटिन-4.4g
  • शुगर- 0.9g
  • फाइबर- 2.8g

क्विनोआ का उपयोग

हरेक चिज का एक सटिक इस्तेमाल करना चाहिए ताकी उससे किसी ज मे दिकक्त ना आये, अगर किसी भी चिज को अत्यधिक इस्तेमाल करने पर बुरा भी हो सकता है। जैसा कि हमने आपके उपर बताया है कि क्विनोआ एक सबुत अनाज कि तरह है, इसे बनाने का तरीका भी कुछ चावल बनाने से जैसा ही है। पानी मे पकने के बाद पानी कि तरह फुल जाता है और उसके बाद आप इसे सूबह नाश्ता मे या लंच मे या फिर डिनर मे क्विनोआ को भोजन का हिस्सा बना सकते है। इसके अलवा और भी की तरह से क्विनोआ का खोया जाता है, जैसे मे आप इसका सलाद भी बना सकते हा या फिर सुप भी बनाकर पि सकते है।

क्विनोआ से नुकसान

क्विनोआ के कुछ खास नुकसान तो नही है लेकिन हरेक चिज को एक मात्रामा मे ही लेनी चाहिए वरना ज्यादा खाने पर दिक्कत तो हो ही सकती है।

  • पाचन संबंधी दिक्कत
  • पेट दर्द
  • किडनी स्टोन जैसी दिक्कतें भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *