समोसा बनाने का तरीका

समोसा बनाने का तरीका (Samosa Bnane Ka Tarika)

समोसा उतर भारत का प्रमूख नाश्ता और त्रिकोणीय आकार का रुप मे अकडा हुआ व्यंजन। उतर भारत मे सरकारी ऑफिस हो कॉलेज का कैंटीन हर जगह चाय और समोसा लोगो कि पहली पसंद होती है। अलग-अलग शहरो मे समोसा अलग-अलग तरीके से परोसा जाता है, कहीं चाय के साथ समोसा, कहीं समोसा के साथ चटनी, कहीं समोसा के साथ जलेबी । कल तक समोसे का एक हि प्रकार होता था लेकिन आज के जमाने के समोसे का अलग-अलग रुप मे पाया जाता है। सस्ता और स्वाष्दिट समोसा आज भी लोगो की पहली पसंद है नाश्ते मे।

समोसा बनाने का तरीका

समोसा बनाने का तरीका

आज के किचन टीप मे हम आपको बतायेगे समोसा बनाने का तरीका:

यह भी पढ़े: गाजर का हलवा

समोसा बनाने की साम्रगी (रेसीपी)

मैदा – 2 कप, घी – 50 ग्राम, नमक – आवश्यकतानुसार

पिठ्ठी (समोसे मे भरने के लिए) बनाने के लिए

आलू– 400 ग्राम, हरे मटर के दाने– आधा कप, काजु– 10-12 पीस(), किशमिश– 25-20 पीस(), हरी मिर्च– 2-3 बारीक कटा हुआ, अदरक- 1 पीस, धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच, अजवाइन, गरम मसाला- 25ग्राम, नमक, रिफाइन, पनीर, कच्चा बादम

समोसा बनाने की विधि

आलू को किसी बत्तर्न मे उबलने के लिए गैस पर चढा दें।   

एक बडे से भगोने(बत्तर्न) मे मैदा, कलौंजी, अजवाइन, नमक और मोयन वाला तेल डालकर अच्छी तरह हथेलियों से रगडकर मिला लें

अच्छे से मिलाने के बाद इसमे थोडा-थोडा पानी डालते जायें और सख्त आटा गुंद लें। आटा गुंदने के बाद इसे 15-20 मिनट तक ढक कर छोड दें।

अब सबसे पहले आपने आलू उबाल लिया है तो किसी बत्तर्न मे आलू के छील लें और छीलने के बाद हातो से ही बारीक पीस दें( गुथ दें)।

एक पैन मे तेल को गर्म होने दें और फिर पैन के गर्म होने के बाद क्रम से अदरक, हरी मिर्च और हरा मटर डालकर मिक्स(मिला) कर दें और फिर 2 मिनट तक पैन को ढक कर छोड दें.

2 मिनट के बाद ढक्कन हटायें और फिर उसमे सारे साम्रगी(बारीक कटे हुए आलू, काजु, किशमिश, अदरक, धनिया पाउडर, अजवाइन, गरम मसाला, नमक, पनीर, कच्चा बादम) को भी डाल दें फिर सबको अच्छे से मिक्स कर दें और 5-7 मिनट तक ढक कर पकने छोड दें। पकने के बाद समोसे के लिए पिठ्ठी तैयार है।

यह भी पढ़े: केक बनाने का तरी

अब मैदा को बेलन से बेल कर रोटि कि तरह गोल नही लंबा बेलना है आपको। बेलने के बाद आपको रोटी को दो बराबर हिस्सो मे चाकु से काटकर दोनो हिस्सो को अलग कर दे ताकि समोसा त्रिकोण बने।

अब आपको कटे हुए हिस्सो को त्रिकोण बनाना है तो आप एक हिस्से को हाथ मे लेकर रोटि के दोनो कोनो को मिलायें( दोनो हिस्सो को एक-दूसरे के उपर रखें)।

त्रिकोण बनाने के बाद त्रिकोण बनाये गये आकार मे पिठ्ठी को भर दें और पिठ्ठी को भरने के बाद उसे अच्छे से बंद(रैप अप) कर दें मतलब पानी की मदद से दोनो सीरो को चिपका दें।

समोसे तलने के लिए कढाई मे तेल डालकर गर्म कर लें, तेल गर्म होने के बाद एक-एक करके समोसे कढाई डालते जाएं और समोसो को तबतक पकायें जबतक समोसे का रंग बदल नही जाता. इस बीच समोसे को तलते रहें।

समोसे के पक जाने के बाद उसे छान कर एक छोटे से बत्तर्न मे निकाल लें और ध्यान से गैस बंद कर दें।

आपका समोसा तैयार हो गया है और इसे आप मिठी चटनी, हरी चटनी, जलेबी या चाय के साथ खा सकते है, चुनाव आपका

यह भी पढ़े: पिज्जा बनाने का तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *