सैनिटाइजर क्या होता है (Sanitizer Kya Hota Hai)

सैनिटाइजर (Sanitizer) एक अंग्रजी का शब्द है जिसका मतलब स्वच्छ होता है, लोगो को अभी तक इसका सही मतलब नही पता होगा और जबकी भारत के साथ-साथ पूरे दुनिया मे फैल चुका ये कोरोना सबकुछ खत्म करने के कगार पर पहुंच गया है। कोरोना वायरस के आने के बाद से अभी तक इसका इलाज नही मिल पाया है लेकिन कोरोना  वायरस से बचने के लिए हर किसी को एकंतवास (quarantine) मे रहना पड रहा है और साथ मे हाथ ठीक से धोने की हिदायत दि जा रही है जो की कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है।

Sanitizer

हाथ धोने का मतलब है सैनिटाइजर से हाथ को धोयें और कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोयें, साबुन के मुकाबले सैनिटाइजर से हाथ धोने का बहुत फायदा है। सबसे पहले आप पानी को बचाते है क्योकि साबुन से हाथ धोने के लिए आपको पानी की जरुरत पडेगी, जबकी सैनिटाइजर से आपका हाथ भी साफ हो जायेगा और पानी की जरुरत भी नही पडेगी। Sanitizer विदेशों मे काफी प्रसिध्द है लेकिन भारत देश ने अभी तक पूरे तरह से नही अपनाया था। कोरोना के आने के बाद से भारत मे सैनिटाइजर आउट ऑफ स्टॉक(Out of stock) हो गया

सैनिटाइजर भी अलग-अलग रुपो मे मिलता है, जैसे- जेल, फोम और टिश्यु और फिर अलग-अलग ब्रांड के भी मिलते है। आज दूनिया मे सैनिटाइजर के करीब 100 से भी ज्यादा ब्रांड है। अगर आप सैनिटाइजर खरीदने जा रहे तो ध्यान रखे की सैनिटाइजर मे 60% से अधिक अल्कोहल हो, ये हाथो को साफ करने मे ज्यादा बेहतर होते है।

सैनिटाइजर के फायदे (Sanitizer ke Fayde)

1. सैनिटाइजर संक्रमण से रक्षा करता है

वैसे तो जब भी आप खाने जा रहे है तो आपको हाथ को धोकर खाना चाहिए। कुछ अध्ययन से पता चला है की अगर आप हाथ धोने मे साबुन की जगह पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते है तो आपको उनके मुकाबले सर्दी और जुकाम जैसी दिक्कतो से कम सामना करना पडता है।

2. कौनसा सैनिटाइजर बेहतर है

जैसा की आपने पहले ही पढा ही होगा, अगर नही पढा तो आप बता दें की जब भी आप सैनिटाइजर लेने जायें तो ध्यान रखे की सैनिटाइजर मे 60% से अधिक अल्कोहल हो, ये हाथो को साफ करने मे ज्यादा बेहतर होते है

3. 40% वाले Sanitizerमें क्या होता है

सबसे पहली और आम बात की हम सबको ज्यादा चाहिए फर्क नही पडता वो कुछ भी हो और यहां पर बात जान पर बन आयी है तो अधिक ही चाहिए होगा। कुछ खास नही पास कह सकते है की स्लो होता है लेकिन बस कहने के लिए। 

4. सैनिटाइजर कैसे उपयोग करते है

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, हालांकी अगर आप के पास सैनिटाइजर तरल (liquid) रुप मे है तो आप सैनिटाइजर को हाथो पर लेकर हाथो के रगडें (rub) करें। फिलहाल कम से कम 20 सेकंड तक रगडें और फिर हाथो को 5-10 सेकंड तक छोड दें। इतने देर मे सैनिटाइजर पूरी तरह से सुख जाता है या यूं कहे की उड जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *