Senior Citizen Card

सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें

सीनियर सिटीजन कार्ड: देश मे सबसे ज्यादा युवा है लेकिन बृध्दो कि कमी भी बढती जा रही है, देश मे सरकार ने हर किसी के लिए कुछ ना कुछ लेकर आयी है। ऐसे मे देश के सीनियर सिटीजन के लिए सरकार सीनियर सिटीजन कार्ड योजना लेकर आयी है, जैसे-जैसे आप सिटीजन से सीनियर सिटीजन बनते है आपके साथ और भी कई चरह के दिक्कतें आ जाती है और इन दिक्कतों मे कोई न कोई बीमारी आम बात है। अगर बृध्द ने किसी सरकारी नौकरी कि है तो उसे पेंशन मिल जाता है लेकिन और कई तरह के लोगो के लिए जिन्हे जीवन व्यतीत करने मे दिक्कत होती है उनके लिए सीनियर सिटीजन कार्ड का प्रवाधान है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे Senior Citizen Card के बारे मे कि क्या है सीनियर सिटीजन कार्ड, कार्ड के लाभ और कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

क्या है सीनियर सिटीजन कार्ड | Senior Citizen Card

सीनियर सिटीजन कार्ड उन लोगो के लिए है जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो चुकि है, इसके तहत जो लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के है, वे अपने Senior Citizen Card के माध्यम से जनता को प्रदान किए जाने वाली स्किम के फायदे ले सकते है। सीनियर सिटीजन कार्ड होने पर, लोग सरकार द्वारा दी जाने वाले काफी सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

यह भी पढ़े: दिल्ली में राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

Senior Citizen Card के लाभ

सीनियर सिटीजन कार्ड

सबसे पहले पको बता दें कि सीनियर सिटीजन कार्ड होने का मतलब है कई तरह के फायदो का होना, जैसे मे

  1. जिस किसी के पास भी Senior Citizen Card है, वो लोग अपनी उम्र के अनुसार पर कम कर(टैक्स) का भुगतान कर सकते हैं।
  2. इसके अलावा, सीनियर सिटीजन कार्ड धारक अपने निवेश पर अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है और अद्भुत चिकित्सा प्राप्त करते है साथ मे चिकित्सा मे भी छुट मिलने विकल्प उपलब्ध है।
  3. जैसा कि हमने आपको उपर पहले ही बताया है कि Senior Citizen Card होने का मतलब लाभ को होना ऐर ऐसे मे व्यक्ति उम्र अधिक होने के कारण बीमा लाभ भी प्राप्त करते है।
  4. उन्हें रेल या बस में मुफ्त या सब्सिडी वाली यात्रा भी मिलती है और उनके द्वारा उपयोग की जा रही सेवाओं के आधार पर बेहतर योजनाएं भी मिलती है।
  5. वे अपने बैंक के काम को पूरा करने के लिए , पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए, और अन्य कई उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग कर सकते है।

यह भी पढ़े: पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Senior Citizen Card के लिए आवेदन कैसे करें

Senior Citizen Card apply

सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाने के दो तरीके उपलब्ध है, पहला है कि सरकारी दफ्तर जायें और दूसरा है तकनिक के मदद से कार्ड के लिए आवेदन करना। हम दोनो ही विकल्प पर भरोसा कर सकता है क्योकि इंटरनेट के आने के बाद से काम मे तेजी और तय सीमा के साथ हो जाता है और दफ्तर जाकर कार्ड बनवाने का परंपरा सदियों से चलता आ रहा है।

हम जानेंगे तकनिक के मदद से कैसे करें आवेदन

  1. आवेदक को सबस पहले बेवसाइट को खोलना है और फिर आवेदक को सिर्फ वेबसाइट मे लॉग इन करना है और उसके बाद अपने आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना है। आप चाहें तो इसपर क्लिक करके भी बेवसाइट पर जा सकते है।
  2. जैसा कि हम सभी जानते है कि सरकार किसी योजना को लाने से पहले कुछ नियम और कुछ दस्तावेज तय करती है, इस प्रक्रिया के दौरान विभिन्न सहायक दस्तावेजों के लिए कहा जा सकता है और उन दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  3. यह सभी सामग्री बैकएंड पर सत्यापित की जाएगी और उपयोगकर्ता को उसी के बारे में उनके अंत मे एक पुष्टिकरण प्रदान किया जायेगा। जब आपका फॉर्म सफलतापुर्वक प्रमाणित हो जायेगा तो उन्हे तब एक तिथि दी जाएगी तब उन्हें अपने कार्ड लेने के लिए कार्यालय आना होगा।

यह भी पढ़े: शॉप एक्ट लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *