SIP kya hai

SIP क्या है और इसमे कैसे निवेश करें

SIP क्या है: आज के हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता और इसी कारण लोग अलग-अलग तरह के योजनाओं मे निवेश भी करते है, ज्यादा कमाना भी जरुरी है क्योकि यहां लोगो से पैसो कि इज्जत होती है। कहने का मतलब है कि किसी के पास अगर बहुत पैसा है तो बहुत इज्जतदार व्यक्तियों के गिनती मे आता है, बढते समय के साथ पैसो को बढाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के योजना को लेकर आते है और उसमे निवेश भी करते है। जब कि हर कोई ऐसे निवेश मे पैसो के डुब जाने का डर भी होता है और आप देखने के अलावा कुछ भी कर भी नही सकते है।

हम सभी आज से पहले Mutual Fund के बारे मे सुना ही होगा, इसी फेहरिस्त मे अब एक और SIP जुड चुका है, जिस तरह है से Mutual Fund के प्रचार मे कहते है कि Mutual Fund निवेश बाजार जोखिमो के अधीन है और योजना से जुडे सभी दस्तावेज को ध्यान से पढें। SIP मे भी ऐसा ही कुछ है लेकिन अगर आप इसे सही तरीके जान लें तो ये आपको काफी फायदा पहुंचा सकती है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे SIP के बारे मे कि क्या है SIP क्या है, SIP के फायदे और नुकसान, SIP मे कैसे निवेश कर सकते है।

यह भी पढ़े: क्या है म्यूच्यूअल फंड

SIP क्या है?

SIP

उपर पढकर आपको कुछ हद तक तो समझ मे ही आ ही गया होगा कि SIP क्या है, SIP का पुरा नाम Systematic Investment Plan होता है और इसमे आप एक तय समय अंतराल पर एक तय रकम को निवेश करते है। जैसे मे अगर किसी को 25,000 रु निवेश करने है तो वो लगातार 5 माह तक 5,000 रु निवेश करेगा और इसे ही SIP कहते है।

अगर आप मे से भी कोई इसमे निवेश करना चाहता है तो कर सकता है, आपको एक एडवाइजर से संपर्क करना होगा जो इस योजना को अच्छे से जानता होगा। जब आप शुरुआत कर रहे हो तो छोटे रकम ही निवेश करें जिससे कोई दिक्कत होने पर आपको ज्यादा घाटा ना हो और इसके अलावा जब आपने निवेश कर दिया कर है तो धैर्य रखें ये आपके लिए फायदेमंद होगा। कहते है कि इस तरह के निवेश को आप क्रिकेट मैच कि तरह देख सकते है, जिसमे आप जितने देर तक इस पिच पर टिके रहेंगे आपको तना ही ज्यादा फायदा होगा।

SIP के फायदे और नुकसान

SIP

लोगो के मतलब कि बात तो ये है, हर किसी को जानना है कि इसमे निवेश करने के बाद फायदा कितना और नुकसान कितना है, इसके बाद ही लोग इसमे निवेश करने के बारे मे सोचेंगे।

जैसा कि हमने आपको उपर पहले भी बताया कि अगर आप SIP मे निवेश कर रहे है तो आप जाने लें Sip में छोटी राशि का निवेश भी किया जा सकता है और यह बचत करने का सबसे सरल तरीका है।

जब निवेश किया है तो निकालना भी है ऐसे मे SIP के द्वारा पैसे Withdraw करना काफ़ी आसान है और आप सभी इसबात को जान लें कि SIP एक सुविधाजनक निवेश है।

जब बात आपके निवेश कि सुरक्षा कि आती है तो SIP निवेश करने का एक सुरक्षित और व्यवस्थित तरीका है और सबसे अच्छी बात आप कम जोखिम के साथ आप SIP मे निवेश कर सकते है।

इससे ज्यादा किसी व्यक्ति को क्या चाहिए जब आप सिप मे से राशि निकालते है तो आपको कर मे छूट मिलती है और इससे आप खुश हो ही जायेंगे क्योकि आपको कर जो नही देना पडेगा।

हम सभी ने किसी समय पर गणित विषय मे Compound interest(चक्रवृध्दि ब्याज) पढा होगा, जब आप इसमे निवेश करते है तो SIP आपको ब्याज पर भी ब्याज मिलता है, जिसे Compounding कहते है। SIP मे निवेश करने के बाद उस निवेश से जो राशि आपको जो Return कै तौर पर प्राप्त होता है उसे Re – Invest कर दिया जाता है और इससे Investors को काफी लाभ मिलता है।

SIP की बहुत कम ही Schemes मे Lock In Period होता है और इसका मतलब है की आप Lock In Period पूरा होने के पहले ही Scheme मे से अपने पूरे पैसे निकाल सकते है। यदि Investors को पैसे की जरूरत होती है तो वह बीच मे कभी भी पैसे निकाल सकते है और इससे SIP पर कोई फर्क नही पड़ता है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि हर सिक्के के दो पहलु होते है, ऐसे मे आपने SIP फायदा तो जान लिया लेकिन चलिये अब जानते है SIP के नुकसान के बारे मे

जैसा कि हम सभी जानते है कि किसी काम के लिए हमे Broker को रकम अदा करना होता है, यदि Investor SIP मे Broker द्वारा Invest करता है तो Investor को 2.5% Entry Load के तौर पर Broker को देना पड़ता है।

हम सभी जानते है कि अगर हम गलती करेंगे तो हम सजा भी भुगतनी पडेगी ठीक वैसे तो SIP लम्बे अंतराल के लिए ही होते है लेकिन कभी-कभी ऐसा हो सकता है की सिप के जो ग्राहक है उनके Bank Account में पैसे अपर्याप्त हो और इस Situation में यदि Ecs Bounce हो जाता है तो आपको Penalty भी भरनी पड़ सकती है।

आपको एक बता दें कि कम समय के लिए SIP मे निवेश करना आपके फ़ायदेमंद नहीं भी साबित हो सकता है क्योकि ऐसा कई बार हो चुका है कि छोटी अवधि में SIP के द्वारा अच्छा Return प्राप्त नही होता है।

जैसा कि हमने आपको उपर पहले ही बताया है कि सिप मे निवेश करने के बाद धैर्य रखें, SIP से अच्छा Return पाने के लिए 4 या 5 सालों तक Invest करना पड़ता है यानि की आपको लाभ प्राप्त करने के लिए ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ेगा जो की निश्चित नहीं है।

यह भी पढ़े: क्या है Equity Fund और कैसे करें इसमें निवेश

आइए अब जानते है कि SIP मे निवेश कैसे कर सकते है?

SIP me invest kaise kare

SIP मे निवेश करने पहले हम आपको बतादें कि इसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेज आपके पास होना चाहिए तभी आप SIP मे निवेश कर पायेंगे।

Pan Card, Aadhar Card, Address Proof, Cheque Book, Passport Size Photograph और Begin The Kyc Process

Mutual Fund मे Invest करने के लिए Kyc (Know Your Customer) अनिवार्य है, Kyc मे आपको अपना Name, Date Of Birth, Mobile Number, Address आदि जरूरी जानकारी देनी होगी। यह जानकारी आपको सिर्फ एक बार देना है।

Visit The Website- जब आपकी Kyc की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप उस Fund House की Website पर जाएं।

Register A New Account- इसके बाद Register Now या New Investor की Link पर Click करे, इसमें आपको एक Single Form मिलेगा जिसमें आपको अपनी Basic Personal Details भरनी होगी।

Log In to Your Account- इसके बाद आप User Name और Password Set करने के बाद ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं, इसमें आपसे Bank Account की जानकारी भी पूछी जाएगी।

Specify The Amount- आप हर महीने कितना निवेश करना चाहते हैं वह भी आपको बताना होगा, अपनी सुविधा के अनुसार Sip की Instalment करने की तारीख भी Select कर सकते हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *