उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन आवेदन किया जन्म प्रमाणपत्र के लिए

ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र: जब से भारत देश डिजीटल के तरफ बढा है और सबसे अच्छी बात है कि लोगो को कोई मेहनत ही नही करना पडता घर बैठे सारे काम हो जाते है, भारत के डिजीटलाइजेशन होने का मतलब था लोगो के काम आसान और जल्दी करना लेकिन भारत देश ने डिजीटलाइजेशन का मतलब आराम समझ लिया है और ये आरामदेह है भी क्योकि खाना से लेकर गाना तक सबकुध ऑनलाइन उपलब्ध है।

सरकार ने भारत डिजीटलाइजेशन करने के मतलब था काम और आसान, जल्दी हो जाये और लोगो के नजरो के सामने रहे। सरकार ने अपने तरफ से डिजीटलाइजेशन का मतलब बरकरार रहा है, आज के समय मे कई ऐसे काम है जो ऑनलाइन ही हो जाते है और आपके घर तक पहुंच भी जाता है। जैसे मे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट के लिए आवेदन और इस फेहरिस्त मे उत्तर प्रदेश सरकार ने जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु कर दिया है।

कहने का मतलब है कि अब बच्चा भी ऑनलाइन ही पैदा होगा, मतलब बच्चे के पैदा होने का आवेदन ऑनलाइन कर करके सर्टिफिकेट पा सकते है। खबर नयी है और बेहतर भी है क्योकि लोगो के साथ जन्म प्रणामपत्र को लेकर काफी दिक्कतें झेलनी पडती, मतलब हॉस्पीटल मे इस डिपार्टमेंट से लेकर उस डिपार्टमेंट मे घुमने से तो अच्छा है की आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर दें ताकी आपके बेहतर और आपको ज्यादा मेहनत भी नही करना पडेगा।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन के बारे मे और जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यह भी पढ़े: ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कैसे करें

जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन के बारे मे

जैसा कि हम सभी जानते है कि जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसके लिए भी आगे चलकर उस बच्चे को प्रुफ चाहिए होता है कि ये कब और कहां पैदा हुआ है, बात भी सही है कि इससे जुडे बहुत तरह कि बातें होती है और तभी सरकार ने इस तरह का कानुन बनाया है। आज के समय मे जन्म प्रमाणपत्र होना भी जरुरी है क्योकि आपके स्कुल से लेकर आपके आधार कार्ड तक जन्म प्रमाणपत्र के लिए जरुरी होता है।

जैसे-जैसे समय बढता जा रहा है लोग भी समय के साथ आगे बढने के कवायद मे लगे है और आज का भारत लगभग पुरी तरह से इंटरनेट भारत बन चुका है, यहां पर खाना से लेकर घुमने जाने तक के लिए भी ऑनलाइन बुक करना होता है और ऐसे मे सरकार अपने पास बच्चो का एक डाटा रखने के लिए भी जनता को सुविधा देने के लिए जन्म प्रमाणपत्र को ऑनलाइन लेकर आयी है।

इससे जनता काफी हद तक फायदा है, इस इंटरनेट कि दुनिया मे लोगो को अपने बच्चे के बारे मे बताने के लिए सरकार के बेवसाइट पर फॉर्म भरना है और सरकार आपको जन्म प्रमाणपत्र देगी। इसके अलावा सरकार के पास बच्चो का एक डाटा हो जायेगा जो सरकार को कई तरह से और कई बार मदद करेगी, जैसे मे जनगणना मे, बच्चो के शिक्षा को लेकर, बच्चो के भरण-पोषण और भी कई तरह के काम मे।

यह भी पढ़े: घर बैठे कैसे करें Net Banking को एक्टिवेट

जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

online birth certificate in up

अक्सर जब कुछ नया आता है लोगो का सवाल आम हो जाता है, जैसे मे इस जन्म प्रमाणपत्र को लेकर फॉर्म कैसे भरा जाये और क्या-क्या चिजें पुछे जाते है। बात भी सही लोगो के पास जानकारी होना भी जरुरी है क्योकि अक्सर लोग जानकारी के आभाव मे गलती कर बैठते है और गलती एक नियम अगर गलती हो गयी तो सजा भुगतनी पडेगी। ऐसे मे लोगो के ऐसे चिजों के जानकारी होना प्राथमिकता बन जाती है, तो चलिये जानते है जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

इससे पहले हम जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? को जाने हम आपको इसके लिए पात्रता कि बात कर लेते है क्योकि सरकार के कुछ नियम भी होते है।

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना जरुरी है,
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • निवास का प्रुफ
  • मोबाइल नंबर
  • माता पिता का व्यवसाय तथा पता जन्म तिथि
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये जानिए पूरी जानकारी

जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले eSathi बेवसाइट पर जाना है, जो उत्तर प्रदेश सरकार कि अधिकरीक बेवसाइट है। जो कि आप यहां से भी जा सकते है, बेवसाइट खुलने के बाद आपके सामने क पेज खुलेगा और आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे।

आपको बेवसाइट के सबसे उपर मे नवीन उपयोगकर्त्ता पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना है, नवीन पंजीकरण का मतलब होता है, नया रजिस्ट्रेशन इससे सरकार को पता चलता है कि कितने बच्चे पैदा हुए।

जैसा कि हमने आपके इससे पहले बताया कि नया रजिस्ट्रेशन तो नवीन उपयोगकर्त्ता पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आयेगा, फॉर्म मे पुछे गये सभी सावालों के जबाव आपको देने है।

सभी सावालों के सही जबाव देने के बाद आपको निचे एक सुरक्षित करें विकल्प मिलेगा, आपको उसपर क्लिक कर देना है। इसके बाद आवेदन के लिए आपको बेवसाइट पर फिर लॉग इन करना होगा, शपल लॉग इन के बाद आपका पंजीकरण हो जायेगा।

अब जब आपने आवेदन किया है तो सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन मिल जाना चाहिए, ऐसे मे आपको अगर जन्म प्रणामपत्र डाउनलोड करना हो तो इसका भी सरकार ने आपको सुविधा प्रदान कर रखा है। आपको eSathi बेवसाइट पर जाना है और होमपेज पर आपको जन्म प्रमाणपत्र का विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक कर दें और इसके बाद आप अपने Acknowledgement Number, Registration Number या City Name/Date Of Birth डालकर सर्च कर सकते है तथा जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *