WhatsApp se paise kaise kamaye

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए जानिए पूरी जानकारी

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए: जिस तरह से पिछले कुछ सालों में सोशल नेटवर्किंग ने अपना एक जाल पूरे विश्व में बनाया है, उससे लोगों के बीच की दूरियां एक तरह से खत्म हो चुकी हैं, जिसमें वह किसी भी अपने से कभी भी वीडियो कॉल से लेकर मैसेज भेज सकते हैं, जिसके लिए उनके पास स्मार्ट फोन में इंटरनेट की सुविधा का होना बस जरुरी है।

तकनीक के क्षेत्र में इतना बड़ा बदलाव लोगों की कमाई के नये रुप में भी सामने आया है, जिसमें नयी-नयी तरह की नौकरियों के मौके भी मिलने लगे और कंपनिया भी ऐसे लोगों को मौका देना पसंद करती है, जिनको सोशल नेटर्किंग के बारे में अच्छी तरह से पता होता है। अभी सभी के फोन में Whatsapp जरुर इंस्टाल होगा जिसका उपयोग एक-दूसके को संदेश भेजने के साथ आप ऑडियो, वीडियो और फोटो तक शेयर कर सकते हैं।

लेकिन आप में से काफी कम ही लोगों को इस बारे में पता होगा कि आप Whatsapp के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं, इसका ये मतलब नहीं कि Whatsapp आपको अपनी एप प्रयोग करने के लिए पैसे देगा बल्कि इसका उपयोग करते हुए आप अन्य कई तरीकों से कमाई का नया जरिया खोल सकते हैं, जिसके बाद हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp logo

Whatsapp सामान्य तौर पर एक मैसेजिंग एप के तौर पर काम करता है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा हर समय होनी चाहिए क्योंकि आप इसी के माध्यम से अपना संदेश किसी दूसरे व्यक्ति को भेज सकते हैं। जिसके बाद अब इसके जरिए पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले आप को Whatsapp के जरिए पैसे कमाने के लिए 3 चीजों की जरुरत पड़ेगी जिसमें स्मार्टफोन, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और Whatsapp ग्रुप जो कई होने चाहिए मतलब आपको कई ग्रुप्स का मेंबर होने की जरुरत है।

इसके बाद आपके पास ऐसे ढेर सारे नंबर होने चाहिए जो Whatsapp का प्रयोग अपने फोन में करते हों जिनको आप कई ग्रुप में शामिल कर सकते हैं, या फिर नये-नये ग्रुप बनाकर उनको एड कर सकते हैं।

Whatsapp ग्रुप से पैसे कमाने का तरीका

अब Whatsapp ग्रुप से पैसे कमाने के बारे जानिए लेकिन उससे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं, कि एक ग्रुप में 256 सदस्यों से अधिक लोगों को शामिल नहीं किया जा सकता है जिस कारण आपको कई ग्रुप बनाने होंगे। अब सबसे पहले ग्रुप में शामिल लोगों को पूरी जानकारी देने का काम करें ताकि उन्हें समझ आये कि आखिर वह इस ग्रुप का हिस्सा क्यों बने रहें। अब आपको लगातार अपने Whatsapp ग्रुप में पोस्ट करते रहना चाहिए ताकि ग्रुप के मेंबरो की संख्या में भी इजाफा हो सके।

Link Shorting Services

यह तरीका आज के समय में सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाता है, जिसमें किसी अच्छी वेबसाइट का कोई वायरल पोस्ट के लिंक को short.st के जरिए छोटा करके उसे शेयर कर दे जिसके बाद जितने क्लिक होंगे उतना पैसा आपको मिलता जायेगा। इसलिए आपको ऐसी पोस्ट ढूंढने की कोशिश करनी होगी जो सही हों, वायरल या फिर ऐसी जानकारी दे रहें हो जिनको लोग पढ़ने के लिए क्लिक करने पर मजबूर हो जाए।

इसमें आपको देश के क्लिक के हिसाब से भी पैसा मिलता है, जैसे कि जर्मनी, अमेरिका या फिर कनाडा में रहने वाले लोग आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उसमें पैसा अधिक मिलता है, जबकि भारत में आपको हर क्लिक पर कम पैसे दिए जाते हैं।

Affiliate Marketing के जरिए

इस तरह की मार्केटिंग के बारे में अभी तक काफी कम ही लोगों ने सुना होगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे कई बिजनेस आज के समय में काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इसमें किसी दूसरे के प्रोडेक्ट को बेचकर कमीशन लिया जाता है, जिसमें आप किसी कंपनी का कोई उत्पाद बेचते हैं, तो उसकी कमाई में आपको भी हिस्सा मिलता है। मार्केट में इस समय ऐसी काफी कंपनियां है, जो इस तरह की सुविधा देने का काम करती हैं और काफी कमीशन भी कमाती है, आप भी इन लिंक अपने ग्रुप में पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।

Pay Per Download के जरिए

PPD जिसका मतलब Pay Per Download होता है, ये एक ऐसा तरीका जिसमें आप किसी फाइल को डाउनडोड करने के लिए लोगों से अनुरोध कर सकते हैं, जिसके बाद आपको हर डाउनलोड पर पैसे मिलते जायेंगे। openload.co भी एक PPD Network है, जो विश्व में इस काम के लिए सबसे ज्यादा पैसे देने के लिए पहचानी जाती है।

इसके अलावा और भी तरीके हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जाने जा रहे हैं

1 – किसी रिचार्ज एप को रेफर करके पैसेे कमा सकते हैं।

2 – किसी Website का प्रमोशन या फिर यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके।

3 – आप किसी नयी बेवसाइट या प्रोडेक्ट को लेकर पेड प्रोमेशन के जरिए भी कमा सकते हैं।

4 – Online नयी- नयी जानकारियां लोगों तक शेयर करके।

5 – किसी एप का लिंक या प्रोमो कोड के जरिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.