zerodha demat account

Zerodha में ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोले

zerodha demat account: हम सभी चाहते है कि हम ज्यादा से ज्यादा से पैसे कमायें और फिर बैंक बैलेंस बढायें, आज के समय मे हर किसी का किसी ना किसी बैंक मे अकाउंट होता ही है और हर कोई अपने भविष्य के लिए सेविंग भी करता है। हम मे से बहुत ही कम लोगो को पता होगा कि जरोधा के बारे मे पता होगा, ये भी एक प्रकार का बैंक है लेकिन इसमे खाता खुलवाने के बाद लोग पैसे नही अपना शेयर जमा करते है।

आज इस आर्टिकल मे आप जानेंगे जरोधा मे डीमैट खाता के बारे मे कि जरोधा मे डीमैट खाता कैसे खोलें और डीमैट खाता क्या है।

यह भी पढ़े: क्या कोटक जीरो बैलेंस अकाउंट

डीमैट खाता क्या है | Zerodha Demat Account

जिस तरह से हम अपने बैंक के खाता मे पैसो को जमा करते है ठीक उसी प्रकार डीमैट अकाउंट लोगो के द्वारा शेयर खरीदने और बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसके साथ मे आप इसमे अपना शेयर भी जमा कर सकते है। अगर इसे आसान शब्दो मे कहा जाये तो डीमैट अकाउंट एक ऐसा अकाउंट है जो डिजीटली शेयरों को जमा करता है। हांलाकी इस शब्द का साफ मतलब इसके नाम मे ही छुपा है, Demat का पुरा नाम Dematerialize है जिसका मतलब होता अपने भौतिक रुप को खोना और शायद इसलिए ही ये इलेक्ट्रॉनिक रुप मे काम करता है जिससे हमे अपने शेयरो भौतिक रुप से रखने कि जरुरत नही होती है।

डीमैट अकाउंट होने के बाद आपको अपने शेयर बेचने को लेकर किसी भी प्रकार कि तकलिफ नही लेनी पडेगी, आप जब भी चाहें तब आप अपना शेयर बेच सकते है। जब कि आज एक दशक पहले लोगो को अपने शेयर को बेचने के लिए ग्राहक खोजना और अलग-अलग ब्रोकर से बात करना, जैसे कई तरह के बातें होती थी और इन सबमे सबसे कीमती समय बर्बाद होता है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि आज एक दशक पहले ही जब लोघ शेयर खरीदना चाहते थे तो उन्हे उस शेयर से जुडे सभी कागजात तैयार करना होता था फिर वो दस्तावेज कंपनी के दफ्तर जाती थी और इसके बाद जाकर आपके पास आपके के द्वारा लिये शेयर का सबुत आपके पास आता था। इस तरह से काम मे काफी समय लग जाता था और लोगो के लिये समय बहुत ही महत्वपुर्ण है, ऐसे बढते समय के साथ लोगो भी बढे और उन्होने इन सब दिक्कतों को दुर करने के लिए इस चिज को डिजीटल प्लेटफॉर्म पर रख दिया। इसके आ जाने से आप शेयर भी आराम से खारीद सकते है और शेयर आराम से बेट भी सकते है लेकिन इन सबके लिए आपके पास अकाउंट को होना जरुरी है। अकाउंट रहने के बाद ही आप इसका हिस्सा बन सकेंगे और बेहतर कल कि ओर बढेंगे, आइए अब जानते है कि डीमैट अकाउंट कैसे खोलें।

यह भी पढ़े: बैंंक अकाउंट से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए बेस्ट ऐप

जरोधा मे डीमैट खाता कैसे खोलें | Zerodha Demat Account

How to open a demat account

अब तक पढकर आप समझ गये होगें कि डीमैट आकाउंट क्या होता है, डीमैट अकाउंट होने के अपने ही कई फायदे और सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपके पास लैपटॉप या डैक्सटॉप होना जरुरी नही है बस आप अपने फोन से इसे ओपरेट कर सकते है। आप अपने फोन से ही शेयर को खरीद सकते है और शेयर को बेच सकते है, शेयर बेचने के बाद आपके पैसे बहुत ही जल्दी आ जायेंगे।

Zerodha Demat Account: जरोधा मे अकाउंट खोलने से पहले जानते है कि इस अकाउंट को केलने के लिए हमे किन दस्तावेजो कि जरुत होगी, इसके अलावा इन दस्तावेजो को आप स्कैन करवा कर अपने पास रख लें क्योकि ये सभी दस्तावेज आपको अकाउंट खोलते वक्त इस तरह से सबमिट करना है।

  • पैन कार्ड(Pan Card)
  • आधार कार्ड(Aadhaar Card)
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीरें(Passport Photos)
  • रद्द खाता चेक (Cancelled Cheque) / सेविंग बैंक खाता पासबुक (Savings Passbook)

आपको इन सभी को स्कैन करवा कर अपने पास रख लें ताकि अकाउंट खोलते वक्त दस्तावेज को लेकर आपको किसी भी प्रकार कि दिक्कत ना आये।

यह भी पढ़े: क्या है Yono SBI ऐप? कैसे करें इंस्टॉल और रजिस्ट्रेशन

चलिये अब जानते है कि जरोधा मे डीमैट आकाउंट कैसे खोलें

जैसा कि हमने आपको उपर पहले भी बताया है कि सभी दस्तावेज कि स्कैन आपके होनी चाहिए,

सबसे पहले आपको जरोधा के अधिकारीक बेवसाइट पर जाना होगा, जो कि आप यहां से भी जा सकते है और इसके बाद आपको Open an account पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा और आपके फॉर्म मे पुछे गये सवाल का सही जबाव देना और फॉर्म को भरने के बाद मुझे कॉल करें पर क्लिक करें।

इसके बाद आप जरोधा के तरफ से एक कॉल आयेगा जिसमे आपसे आपके आवेदन को लेकर कुछ पुछा जायेगा साथ मे दस्तावेजो के सत्यापण के लिए आपको एक समय दिया जायेगा और इसके बाद आपको दस्तावेज के सत्यापण के लिए मिलने जाना होगा।

इस अखाउंटो क ओपन करने के लिए आपको करीब 300 रुपये से लेकर 700 रुपये तक खर्च होगा, आप चाहें इस रकम को ऑनलाइन भी अदा कर सकते है।

दस्तावेजो के सत्यापण होने के बाद करीब 4-7 दिनो के अंदर आपका डीमैट अकाउंट खोल दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *